Uttarakhand News

उत्तराखंड: एक कॉल से होगा बुजुर्गों की हर समस्या का समाधान, जारी हुई हेल्पलाइन


उत्तराखंड: एक कॉल से होगा बुजुर्गों की हर समस्या का समाधान, जारी हुई हेल्पलाइन

देहरादून: बुजुर्गों के लिए प्रदेश में बड़ी सौगात मिली है। अब वरिष्ठ नागरिकों की हर परेशानी केवल एक कॉल से दूर हो जाएगी। जी हां, सरकार द्वारा बुजुर्गों की सुविधा एवं सुरक्षा हेतु एक हेल्पलाइन शुरू की गई है। खास कर ऐसे बुजुर्गों के लिए हेल्पलाइन 14567 खासा काम आएगी जो बेसहारा हैं और अकेले रहते हैं।

मैदानी क्षेत्रों से लेकर पहाड़ों में, हर जगह ऐसे बुजुर्ग देखने को मिल जाते हैं जिनका कोई सहारा नहीं है। यही लोग अधिकतर तत्काल मदद से वंचित रह जाते हैं। ऐसे में इनके लिए तीरथ सिंह रावत सरकार की ये हेल्पलाइन काफी लाभकारी साबित होगी।

यह भी पढ़ें: हिमालयी राज्यों में उत्तराखंड सबसे नीचे, प्रति व्यक्ति स्वास्थ्य पर रोज खर्च किए केवल 5.38 रुपए

यह भी पढ़ें 👉  सिडकुल: चार बदमाशों के फिल्मी अंदाज ने उड़ाई उत्तराखंड पुलिस की नींद, सवा करोड़ की लूट का मामला

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड: घर में केमिकल से बनाते थे कच्ची शराब, गैस लीक होने से पिता व बेटों की मौत

दरअसल एसटीपीआई बिल्डिंग, आईटी पार्क, देहरादून में हुए एक कार्यक्रम में सीएम तीरथ सिंह रावत ने सीनियर सीटिजन नेशनल हेल्पलाईन एल्डरलाईन 14567 का प्रदेश में शुभारंभ किया। बता दें कि यह हेल्पलाइन भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय और उत्तराखण्ड सरकार के द्वारा वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण के लिए शुरू की गई है।

सीएम रावत ने इस मौके पर बुजुर्गों की मदद के लिए लोगों से आगे आने की अपील की। साथ ही कहा कि दूरस्थ व पहाड़ी इलाकों में अकेले रहने वाले बुजुर्गों की संख्या अधिक है। उन सभी तक पहुंचकर उनकी समस्याओं को सुलझाना बेहद ज़रूरी है। इसके लिए गांवों तक जागरुकता फैलाना भी अहम है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में पहली बार...अब पहाड़ी मार्गों पर दौड़ेंगी चार पहियों वाली खास बसें

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड सरकार से HC ने पूछे सवाल, चारधाम यात्रा को लेकर जल्दबाज़ी क्यों है

यह भी पढ़ें: चारधाम व हेमकुंड साहिब यात्रा पर ज़रूरी अपडेट, इन वाहनों को नहीं मिलेगी अनुमति

सीएम ने कहा कि हर गांव में सरकार द्वारा वरिष्ठ जनों के लिए चलाई जा रही योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी पहुंचाई जाए। मुख्यमंत्री ने आशा व्यक्त की कि हेल्पलाईन 14567 बुजुर्गों की समस्याओं को दूर करने के उपयुक्त मंच होगा और उनको भावनात्मक सपोर्ट भी प्रदान करेगा।

यह भी पढ़ें 👉  फिर वायरल हुई पवनदीप राजन और अरुणिता की जोड़ी, नए गाने को हर घंटे मिल रहे एक लाख व्यूज

बता दें कि इसे एल्डरलाइन-14567 नाम दिया गया है। हेल्पलाइन नंबर के लिए राजधानी देहरादून में आठ और अन्य जिलों में दो-दो केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों में बुजुर्गों की समस्या हेल्पलाइन के माध्यम से दर्ज की जाएगी। यहां बैठे कर्मचारी संबंधित जिले या क्षेत्र के समाज कल्याण विभाग के अफसरों को समस्या से अवगत कराएंगे। कोशिश यही रहेगी कि प्रत्येक समस्या का त्वरित समाधान हो जाए।

यह भी पढ़ें: जय हो, बाबा नीम करौली के दर्शन को खुल गए कैंची धाम के द्वार

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के युवा ध्यान दें, वन दरोगा भर्ती परीक्षा के लिए जानें नया अपडेट

Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad - Vendy Sr. Sec. School

हल्द्वानी लाइव डॉट कॉम उत्तराखंड का तेजी से बढ़ता हुआ न्यूज पोर्टल है। पोर्टल पर देवभूमि से जुड़ी तमाम बड़ी गतिविधियां हम आपके साथ साझा करते हैं। हल्द्वानी लाइव की टीम राज्य के युवाओं से काफी प्रोत्साहित रहती है और उनकी कामयाबी लोगों के सामने लाने की कोशिश करती है। अपनी इसी सोच के चलते पोर्टल ने अपनी खास जगह देवभूमि के पाठकों के बीच बनाई है।

© 2021 Haldwani Live Media House

To Top