Uttarakhand News

चारधाम व हेमकुंड साहिब यात्रा पर ज़रूरी अपडेट, इन वाहनों को नहीं मिलेगी अनुमति


चारधाम व हेमकुंड साहिब यात्रा पर ज़रूरी अपडेट, इन वाहनों को नहीं मिलेगी अनुमति

हल्द्वानी: चारधाम यात्रा और हेमकुंड साहिब यात्रा के लिए ज़रूरी अपडेट सामने आया है। सरकार के स्तर पर हुई बैठक में यात्रा में शामिल होने वालों के लिए कुछ नियम बनाए गए हैं। जिसके बाद परिवहन आयुक्त को फैसलों के तहत कार्यवाही के निर्देश दे दिए गए हैं।

बैठक में यह तय हुआ कि इस साल चारधाम यात्रा और हेमकुंड साहिब यात्रा पर जाने वालों को ऑनलाइन ट्रिप कार्ड लेना होगा। इसके लिए तत्काल कार्यवाही अमल में लाए जाने के निर्देश दिए। साथ ही प्राइवेट वाहनों से एंट्री चार्ज (यूज़र चार्ज) ऑनलाइन वसूला जाएगा। जिसे अब 20 रुपए से बढ़ाकर 50 रुपए कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  मूल जनपद में अतिथि शिक्षकों की होगी तैनाती,कैबिनेट के सभी फैसलों पर डाले नजर

इसके अलावा चारधाम यात्रा में जाने वाले सभी सार्वजनिक व प्राइवेट वाहनों व हेमकुंड साहिब जाने वाले टू-व्हीलर के लिए भी ग्रीन कार्ड पोर्टल पर ट्रिप कार्ड बनवाना ज़रूरी होगा। इतना ही नहीं बल्कि हर एक वाहन पर मोटर वाहन अधिनियम के तहत हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगी होनी अनिवार्य की गई है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड सरकार ने रोकी एंफोटेरिसीन-बी इंजेक्शन की खरीद,हैरान कर देगा कारण

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड:हाईस्कूल का नतीजा 9वीं के अंकों पर होगा निर्भर, विभाग ने लिया फैसला

यह भी पढ़ें 👉  चालकों की मनमानी से यात्री परेशान, उत्तराखंड रोडवेज अब वेतन से काटेगा 5 हजार रुपए,जानें

अगर आपके वाहन पर ये नंबर प्लेट नहीं होती है तो आगे जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। साथ ही एनआईसी की मदद से जारी होने वाले ट्रिप कार्ड की व्यवस्था को आसान बनाने की कवायद की जाएगी। जिससे वाहनों के वेरिफिकेशन करने में आसानी होगी। गौरतलब है कि चारधाम यात्रा एक जुलाई से दो चरणों में शुरू होने जा रही है।

एक खास फैसला बैठक में यह भी लिया गया कि तीन ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रिकॉनाइजेशन (एएनपीआर) कैमरों की मदद से चारधाम यात्रा में निगरानी रखी जाएगी। इसे खरीदने हेतु जल्द ही परिवहन विभाग शासन को प्रस्ताव भेजेगा। इसी हिसाब से चारधाम यात्रा से पूर्व इनकी खरीदारी कर ली जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में फिर खुला सरकारी नौकरी का पिटारा, डिग्री कॉलेजों में 455 पदों पर भर्ती, आवेदन करें

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में जल्द शुरू हो सकती हैं ऑफलाइन कक्षाएं, तैयारी शुरू

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में अब इस रूट पर दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बसें,दस रुपए न्यूनतम किराया

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड: रोजी-रोटी को तरस रही 24 गोल्ड मेडल जीत चुकी देश की पहली दिव्यांग शूटर

यह भी पढ़ें: CBSE 12वीं बोर्ड की वैकल्पिक परीक्षा 15 अगस्त से 15 सितंबर के बीच होगी!

Ad
Ad - Vendy Sr. Sec. School
Ad
Ad

हल्द्वानी लाइव डॉट कॉम उत्तराखंड का तेजी से बढ़ता हुआ न्यूज पोर्टल है। पोर्टल पर देवभूमि से जुड़ी तमाम बड़ी गतिविधियां हम आपके साथ साझा करते हैं। हल्द्वानी लाइव की टीम राज्य के युवाओं से काफी प्रोत्साहित रहती है और उनकी कामयाबी लोगों के सामने लाने की कोशिश करती है। अपनी इसी सोच के चलते पोर्टल ने अपनी खास जगह देवभूमि के पाठकों के बीच बनाई है।

© 2021 Haldwani Live Media House

To Top