Uttarakhand News

उत्तराखंड: अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती को लेकर अपडेट

Uttarakhand Teachers Recruitment Update: Atal Utkrusht Vidhyalay:

नए साल में शिक्षा क्षेत्र के लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है। यह खबर प्रदेश के सभी अटल उत्कृष्ट विद्यालयों से सम्बंधित है। इन विद्यालयों में पिछले तीन साल से बनी हुई शिक्षकों की कमी की समस्या का समाधान लेकर आई है प्रदेश की धामी सरकार। अब  स्क्रीनिंग परीक्षा के माध्यम से चयनित 1,478 शिक्षकों में से इन विद्यालयों में खाली 827 शिक्षक पदों की पूर्ति की जाएगी।

प्रभारी माध्यमिक शिक्षा निदेशक महावीर सिंह बिष्ट के अनुसार, प्रवक्ता पदों के लिए 02 जनवरी से माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में काउंसलिंग शुरू हो चुकी है, जो दो दिन तक चलने वाली है, जबकि सहायक अध्यापक एलटी के पदों के लिए गढ़वाल और कुमाऊं मंडल के अपर शिक्षा निदेशालय में आज यानी 03 जनवरी को काउंसलिंग हो रही है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रदेश के राजकीय विद्यालयों में से हर ब्लॉक में दो विद्यालयों को वर्ष 2020 में अटल उत्कृष्ट विद्यालय के रूप में संचालित किए जाने की मंजूरी मिली थी। वर्ष 2020 में ही राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों का स्क्रीनिंग परीक्षा के माध्यम से इन विद्यालयों में चयन करने का प्रावधान सामने आया था।

इस प्रक्रिया के आरम्भ में स्क्रीनिंग परीक्षा के माध्यम से शिक्षकों की भर्ती शुरू की गई थी। पर स्क्रीनिंग परीक्षा के बावजूद 827 शिक्षक पद पिछले काफी समय से रिक्त बताए जा रहे हैं। जिनपर संज्ञान लेते हुए अब इन पदों पर शिक्षकों को तैनात किया जाएगा। प्रभारी शिक्षा निदेशक महावीर सिंह बिष्ट से मिली जानकारी के अनुसार, 1478 शिक्षक स्क्रीनिंग परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं, जिसमें 654 प्रवक्ता हैं।

आपको बता दें कि गढ़वाल मंडल में 393 सहायक अध्यापक एलटी और कुमाऊं मंडल में 431 सहायक अध्यापकों ने परीक्षा उत्तीर्ण की है। विद्यालयों में प्रवक्ताओं के 543, गढ़वाल मंडल में सहायक अध्यापक एलटी के 151 और कुमाऊं मंडल में सहायक अध्यापक एलटी के 133 पद खाली हैं। अब इन रिक्त पदों के लिए उत्तीर्ण शिक्षकों की काउंसलिंग होनी है जिसके बाद खाली पदों पर शिक्षकों की तैनाती की जाएगी।

To Top
Ad