Uttarakhand News

उत्तराखंड विधानसभा में UCC पर बुलाया जाएगा विशेष सत्र !


UCC Update: Special Session in Uttarakhand Vidhansabha on UCC: देहरादून से मिल रही जानकारी के अनुसार इस बार उत्तराखंड की धामी सरकार विधानसभा में UCC के लिए विशेष सत्र का आयोजन करेगी। आपको बता दें कि कुछ ही दिन पहले मुख्यमंत्री धामी वृन्दावन में UCC पर बयान दे चुके हैं। जहाँ उन्होंने उत्तराखंड में जल्द UCC लागू किए जाने की बात कही थी। तो क्या विधानसभा के इस सत्र के बाद उत्तराखंड में UCC लागू हो जाएगी?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उत्तराखंड विधानसभा के संसदीय कार्यमंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने एक बड़ा बयान दिया है। जहाँ उन्होंने बताया कि UCC की रूपरेखा बनाए जाने के लिए सरकार द्वारा गठित समिति अपनी रिपोर्ट जल्द ही प्रस्तुत कर सकती है। जिसके बाद उस रिपोर्ट पर विधानसभा में चर्चा होगी। फ़रवरी में होने वाले बजट सत्र से पहले संसदीय कार्यमंत्री का कहना है कि UCC के लिए एक विशेष सत्र का आयोजन होगा। जिसमे UCC के साथ क्षैतिज आरक्षण विधेयक भी पास कराया जाएगा। 

2024 के लोकसभा चुनाव से पहले उत्तराखंड की धामी सरकार ने अपना विज़न साफ़ कर दिया है। जिसमें वो उत्तराखंड की ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैण में UCC का सत्र बुला सकते हैं। UCC पर मुख्यमंत्री धामी का कहना है कि राज्य के हर नागरिक को सामान अधिकार मिलना चाहिए। जिसके लिए राज्य के हर व्यक्ति का एक ही संविधान (भारतीय संविधान) को मानना आवश्यक होना चाहिए।

आपको बता दें कि अभी तक देश के किसी भी राज्य में UCC पर विधानसभा का विशेष सत्र नहीं बुलाया गया है। और संसदीय कार्यमंत्री प्रेमचंद अग्रवाल द्वारा UCC और बजट के अलग-अलग सत्र बुलाए जाने पुष्टि के बाद सियासी गलियारों में ठंड के मौजम में भी गर्मी बढ़ती नज़र आने लगी है।

To Top