Uttarakhand News

उत्तराखंड की नेहा बडोला को बधाई दें, यंग साइंटिस्ट पुरस्कार से किया गया सम्मानित


Uttarakhand: Neha Badola Success Story: उत्तराखंड में युवाओं की कामयाबी का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है लेकिन बेटियों की हिस्सेदारी बढ़ रही है। ये बता रहा है कि उत्तराखंड शिक्षित प्रदेश की ओर बढ़ चला है। हर क्षेत्र में उत्तराखंड के युवा आगे बढ़ रहे हैं। कोई भी क्षेत्र की बात करिए, उत्तराखंड के युवाओं का नाम जरूर मिल जाएगा।

इस लेख में आपको नेहा बडोला के बारे में बताएंगे जिन्हें प्लांटिंका एसोसिएशन ऑफ प्लांट साइंस रिसर्च द्वारा आयोजित छठवें प्लांटिका एकेडमिक एंड रिसर्च अवार्ड 2023 के अंतर्गत यंग साइंटिस्ट पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। उनका यह शोध हाल ही में प्रतिष्ठित साइंस ऑफ द टोटल एनवॉयरमेंट पत्रिका में प्रकाशित हुआ है। नेहा की इस उपलब्धि से विश्वविद्यालय में खुशी की लहर है। हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय के हिमालय एक्वेटिक बायोडायवर्सिटी विभाग की शोध छात्रा नेहा बडोला को शिक्षा क्षेत्र से जुड़े लोग बधाई दे रहे हैं। नेहा ने अपनी इस सफलता का श्रेय मार्गदर्शक जसपाल सिंह चौहान को दिया है।

जसपाल सिंह चौहान गंगा नदी और उसके सहायक उपकरणों पर प्लास्टिक प्रदूषण के प्रभाव पर शोध कर रहे हैं। इस संबंध में जसपाल सिंह चौहान ने कहा कि नेहा की यह उपलब्धि काबिले तारीफ है और साथ ही अन्य छात्रों के लिए एक प्रेरणा स्रोत भी। जसपाल सिंह चौहान 8 सालों से इस दिशा में काम कर रहे हैं।

To Top