Election Talks

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में दस्ताने पहनकर EVM का बटन दबाएंगे मतदाता


Ad
Ad
Ad
Ad

देहरादून: कोरोना वायरस के मामलों के बढ़ने के बाद विधानसभा चुनाव की तैयारियों पर भी असर पड़ा है। अब प्लान बी पर काम किया जा रहा है और वोटरों की सुरक्षा को लेकर व्यवस्था बनाई जा रही है। चुनाव आयोग इसके लिए तैयारी कर रहा है। उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में हर मतदाता दस्ताने पहनकर वोट करेंगे। इसके साथ पोलिंग पार्टियों पीपीई किट में नजर आएगी, जबकि केवल उन कर्मचारियों की ड्यूटी लगेगी जिन्होंने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगाई है।

इस बारे में मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने बताया कि अभी तक प्रदेश में करीब 99.9 प्रतिशत कर्मचारियों ने कोरोना वायरस की पहली डोज लगा ली है तो वहीं 78 प्रतिशत कर्मचारियों को ही दूसरी डोज लगी है। सभी कर्मचारियों को जल्द दूसरी डोज भी दी जाएगी और इसकों लेकर स्वास्थ्य विभाग की टीम को पत्र भेज दिया गया है।

चुनाव में कोरोना के खतरे कम करने के लिए वोटरों को दस्ताने दिए जाएंगे। पहले वोटर के स्याही लगाई जाएगी और फिर वह दस्ताने पहनकर वोट करेंगे। कोरोना संक्रमित व क्वारंटाइन में रहने वालों तो वोट करने के लिए पोस्टल बैलेट का विकल्प दिया जाएगा। इस व्यवस्था पर स्वास्थ्य विभाग की टीम अपनी पैनी नजर बनाए रखेगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने बताया कि पहली बार मतदाता 1,11,458 युवा जुड़े हैं। 70 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 11,647 मतदेय स्थल तैयार किए गए हैं। उन्होंने बताया कि किसी भी मतदाता को 2 किमी से ज्यादा दूरी तय नहीं करनी पड़ेगी। 2022 विधानसभा चुनाव में कुल 81,43,922 मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

Join-WhatsApp-Group
To Top