Uttarakhand News

देहरादून से दिल्ली जाने के लिए मिली 7वीं ट्रेन, वंदे भारत ट्रेन में सफर तीन घंटे में पूरा होगा !


DEHRADUN NEWS: प्रदेश को पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का तोहफा मिल गया है। देहरादून से दिल्ली के लिए ये ट्रेन चलाई जाएगी और 25 मई को उद्घाटन होगा। नई दिल्ली से देहरादून के लिए 25 मई को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। इस सिलसिले में होने वाले समारोह की तैयारी के लिए उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधरी देहरादून रेलवे स्टेशन का दौरा कर चुके हैं।

गुरुवार सुबह करीब 11 बजे देहरादून से वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई जाएगी। फिर 29 मई से हर दिन वंदे भारत ट्रेन देहरादून से दिल्ली के मध्य चलेगी हालांकि अभी समय सारिणी तय नहीं हुआ है। वंदे भारत ट्रेन सिर्फ 3-4 घंटे में अब देहरादून से दिल्ली पहुंचा देगी।

रेलवे अधिकारियों ने कहा कि उत्तराखंड के लोगों के लिए ये एक नई सौगात है। देहरादून से दिल्ली के लिए चलने वाली वंदे भारत ट्रेन 18वीं वंदे भारत ट्रेन होगी, जो 160 किमी/घंटे की स्पीड से चलेगी। वंदे भारत ट्रेन के जरिये देहरादून से दिल्ली का सफर करीब साढ़े तीन घंटे में पूरा हो सकेगा। अभी तक दिल्ली के लिए देहरादून से 6 ट्रेनों का संचालन होता है।

वंदे भारत ट्रेन की खासियत

ट्रेन के चेयर को 180 डिग्री तक घुमाया भी जा सकता है। वंदे भारत पूरी तरह से स्वदेश निर्मित और देश की सबसे तेज दौड़ने वाली ट्रेन है। यह 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है। इसमें जीपीएस आधारित सूचना सिस्टम, सीसीटीवी, वाई-फाई युक्त, वैक्यूम आधारित बायो टायलेट, आटोमैटिक स्लाइडिंग डोर और हर कोच में चार आपातकालीन पुश बटन हैं। ट्रेन पूरी तरह से वातानुकूलित हैं और उनमें स्वचालित दरवाजे लगे हैं। एसी चेयरकार का किराया 915 रुपये तथा एसी एग्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया 1425 रुपये तक हो सकता है।

To Top