Life Style

जानलेवा है टेंशन, वक्त रहते कराए इलाज ( वीडियो )

हल्द्वानी: यदि तनाव अधिक हो जाता है तो इससे गंभीर मानसिक और शारीरिक नुकसान होने लगते है। हल्द्वानी साहस होम्यो क्लीनिक के डॉक्टर एन.सी पाण्डे ने बताया कि आजकल की भागदौड़ और कशमकश भरी जिंदगी में पता ही नहीं चलता की तनाव कब हम पर हावी हो जाता है। तनाव के लक्षण और कारण को पहचान कर तथा उसके अनुसार कुछ परिवर्तन लाकर इससे होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है।

जब भी खतरे का अहसास होता है तो हमारे शरीर में कुछ विशेष प्रकार के हार्मोन एड्रेनलिन और कोर्टिसोल का स्राव होता है। ये हार्मोन शरीर में किसी भी प्रकार के खतरे से बचने के लिए अलग प्रकार की ताकत पैदा कर देते है। इसके कारण ह्रदय की धड़कन बढ़ जाती है।मांसपेशियाँ भिंच जाती है। ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। साँस तेज हो जाती है। इन्द्रियों की शक्ति बढ़ जाती है। इन सब परिवर्तन से पैदा होने वाली  शक्ति जान बचाने में काम आती है। इसकी मदद से भाग कर या किसी और तरीके से जान बचायी जा सकती है। यह प्रकृति की अपनी व्यवस्था है।

लंबे समय तक स्ट्रेस बने रहने पर कई  प्रकार की शारीरिक और मानसिक परेशानियां पैदा हो सकती है। टेंशन से होने वाली बीमारियां जल्द ही आपको जकड़ लेती है। इन हालात में शरीर के प्रत्येक अंग को नुकसान पहुंच सकता है। ये मानसिक तनाव के लक्षण भी है। यदि आप भी कुछ ऐसा महसूस करते हों तो देखना चाहिए कही टेंशन के कारण तो ऐसा नहीं हो रहा है।

हल्द्वानी साहस होम्यो क्लीनिक के डॉक्टर एन.सी पाण्डे ने कुछ होम्योपैथिक दवा बताई जो इस तरह की परेशानी को दूर कर सकती है-

  • COFFEA CRUD. ( पांच-पांच बूंदे दिन में दो बार )
  • IGNATIA AMARA 1M ( 5 बूंद 3 बार दस-दस मिनट का अंतर से हफ्ते में एक बार )
  • KALI PHOS.6X ( 4 टेबलेट तीन से छ बार )
  • ALPHA -TS ( 20 बूंद तीन बार )

 

Pages: 1 2

To Top