Uttarakhand News

जारी है शराब पर लूट :अल्मोड़ा में शराब कारोबारी मस्त, सरकार की नीति पस्त 

अल्मोड़ा:हेमराज चौहान:सरकार की आबकारी नीति से शराब कारोबारियों के अच्छे दिन आ चुके हैं. त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार की अव्यावहारिक आबकारी नीति का शराब कारोबारी ज़बरदस्त फायदा उठा रहे हैं. और ज़िलों में क्या स्टेटस है मैं नहीं जानता पर अल्मोड़ा ज़िले में इसकी आड़ में ज़बरदस्त लूट का खेल चल रहा है. यहां दुकाने 12 से 6 बजे तक भले ही खुली हैं पर आपको ब्लैक में शराब हर समय उपलब्ध मिलेगी. कोसी, सोमेश्वर और अल्मोड़ा शहर की माल रोड पर स्थित शराब की दुकान में ओवर रेट पर जमकर दारु बेची जा रही है. एक बीयर की बोतल जिसके प्रिटेंड रेट 115 रुपए हैं, 180 रुपए तक बेची जा रही है . अंग्रेजी शराब की बोतल  50 रुपए से 400 रुपए तक ओवररेट बिक रही है. अलग अलग ब्रांड पर अलग अलग ओवर रेट है. कहीं भी आपको तय एमआरपी पर शराब नहीं मिल रही है. अपने तीन दिन के अल्मोड़ा प्रवास में मैंने ये खुद देखा. सबसे बड़ी बात यहां सरकार के आबकारी विभाग की नीति का जमकर माखौल उड़ाया जा रहा है. यहां की दुकानों में  आपको रेट लिस्ट लगी नहीं मिलेगी. तस्वीर में दो दिन पहले सांझा कर चुका हूं. इसके अलावा हमारे जनप्रतिनिधियों तक भी ये खबर पहुंचा चुका हूं. इस पूरे मामले में सबकी चुप्पी संदिग्ध लगती है और थोड़ी गहराई से सोचने पर स्पष्ट है कि इस पूरे खेले में सबकी मौन सहमति क्यों है? क्योंकि कहीं ना कहीं मामले में राजनीतिक संरक्षण भी दिख रहा है. भले ही सरकार की आबकारी नीति में शराब की दुकानों में शराब बेचने का समय कम कर दिया गया है पर बार गुलजार हैं. ऐसी दोहरी नीति समझ से बाहर है. इस बंदी का सबसे ज्यादा फायदा वही उठा रहे हैं. लोग मज़बूरी में वहां बैठने को मजबूर हैं. सबसे बड़ी बात ये है कि इनमें से सबसे ज्यादा बार उस शराब कारोबारी के हैं जिसकी शहर में शराब की दुकाने हैं. इनकी पत्नी भाजपा की सक्रिय सदस्य हैं और विधानसभा चुनाव में टिकट पाने के लिए इन्होंने रुपए के दम पर दावेदारी पाने की भरपूर कोशिश की थी. इस मुद्दे पर लोगों से बात करने पर उनके अंदर गुस्सा दिखता है पर सब  विकल्प ना होने की बात करते हैं. सराकर की नई आबकारी नीति में इस साल राजस्व और सामाजिक कल्याण के नाम पर शराब की कीमतों में ज़बरदस्त बढोतरी की गई है ऊपर से शराब कारोबारियों को नुकसान ना हो उसके लिए उन्हें मोबाइल वैन पर शराब बेचने की अनुमति दे दी है. पर आम जनता की सुध लेने वाला कोई नहीं है. उसे मंहगी शराब पीने पर मजबूर किया जा रहा है.

भाजयुमो प्रदेश अध्यक्ष, कुंदन लटवाल का कहना है प्रदेश की आबकारी नीति लोगों के हित में बनाई गई है, इसके बाबजूद कोई नियम का उल्लंघन कर रहा है तो जिला प्रशासन और आबकारी विभाग को ऐसे लोगों पर सख्त कार्रवाई करनी चाहिए, मैं इस विषय को जिलाधिकारी और जिला आबकारी अधिकारी के सामने रखे.

उत्तराखंड विधानसभा और स्थानीय विधायक रघुनाथ सिंह चौहान का कहना है कि वओ शहर से बाहर हैं, उन्हें इसकी जानकारी नहीं है, अगर ये हो रहा है तो इस पर तुंरत एक्शन लिया जाए

देवेंद्र अधिकारी, जिला आबकारी विभाग:कार्रवाई की जा रही है, ये लोग लगातार बदमाशी कर रहे हैं,दो चार दिन में एक्शन होगा-

 

To Top