Uttarakhand News

उत्तराखंड में प्रवेश करने वाले हर वाहन की नंबर प्लेट को स्कैन करेंगे APNR कैमरे


उत्तराखंड में प्रवेश करने वाले हर वाहन की नंबर प्लेट को स्कैन करेंगे APNR कैमरे

देहरादून: प्रदेश की सीमा में आने वाला कोई भी वाहन अब परिवहन विभाग की पैनी नज़रों से बच नहीं सकेगा। विभाग अपनी नज़रों को तेज़ करने के लिए सभी सीमाओं पर आटोमेटिक नंबर प्लेट रिकगनिशन (एपीएनआर) कैमरे लगाने की तैयारी कर रहा है। जिससे टैक्स बिना भरे आए वाहनों को पकड़ा जा सके।

उत्तराखंड में प्रवेश करने हेतु स्वीकृत 19 चेकपोस्ट में कार्यरत 13 चेकपोस्ट पर बाहर से आने वाले वाहनों की जांच होती है। यहीं पर बिना टैक्स भरे आए वाहनों से टैक्स लिया जाता है। लिहाजा यह काम ऑफलाइन व ऑनलाइन दोनों मोड में होता है मगर गड़बड़ी की गुंजाइश रहती है।

यह भी पढ़ें 👉  देवभूमि ने खो दिया अपना जांबाज सपूत, उत्तराखंड में तीन दिन का राजकीय शोक घोषित

यह भी पढ़ें: नैनीताल एसएसपी प्रीति प्रियदर्शिनी ने किए 102 तबादले

यह भी पढ़ें: हल्द्वानी में शॉपिंग करने पहुंचे 5 लोग निकले कोरोना संक्रमित, दो क्षेत्र माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित

इस गड़बड़ी को खत्म करने हेतु अब सारा काम ऑनलाइन करने का प्लान बनाया जा रहा है। ऑनलाइन मोड के लिए इंटरनेट की ज़रूरत होगी तो कनेक्टिविटी के लिए संचार कंपनियों से बात की जाएगी। इन पोस्टों पर सीमा में एंट्री लेने वाले वाहनों की नंबर प्लेट पर एपीएनआर कैमरे नज़र रखेंगे।

कैमरों की मदद से नंबर प्लेट स्कैन होगी, जिससे पता लगेगा कि इस नंबर के वाहन का टैक्स जमा है या नहीं। इससे बिना टैक्स जमा किए आने वाले वाहन की पहचान हो सकेगी और इन्हें आसानी से पकड़ा भी जा सकेगा। साथ ही विभाग की नज़र यहां तैनात कार्मिकों को प्रवर्तन कार्यों में तैनात करने की है।

यह भी पढ़ें 👉  सीएम धामी ने ओखलकाण्डा को दी करोड़ों की सौगात, मोटर मार्ग और स्कूलों की बदलेगी तस्वीर

यह भी पढ़ें: इंग्लैंड टेस्ट सीरीज:शुभमन गिल की जगह खेल सकते हैं देहरादून निवासी अभिमन्यु ईश्वरन !

यह भी पढ़ें: वार्ड नंबर 45 के पार्षद मंजूर खान की मुहिम,’टीका लगाओ, इनाम पाओ’

बता दें कि अब प्रवर्तन के कार्यों में तेजी लाने को विभाग में तैनात सभी इंटरसेप्टर को शिफ्टवार तरीके से अधिकतम सड़कों पर रखा जाएगा। हर दिन की रिपोर्ट आरटीओ प्रवर्तन को दी जाएगी। इसकी सूचना विभागीय साफ्टवेयर पर अपडेट करने से प्रवर्तन की सूचना हर समय उपलब्ध रहेगी।

यह भी पढ़ें 👉  बांग्लादेश में छाया हल्द्वानी MBPG कॉलेज का प्रशांत, टीम इंडिया को जिताया गोल्ड मेडल

सचिव परिवहन रणजीत सिन्हा ने जानकारी दी और बताया कि कि प्रदेश में प्रवर्तन का कार्य अब आनलाइन किया जा रहा है। इस कड़ी में सीमाओं पर स्थित चेकपोस्ट पर एपीएनआर कैमरे लगाने के निर्देश दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड रोडवेज की बसें हिमाचल प्रदेश और चंडीगढ़ जाएंगी, पूरी लिस्ट देखें

यह भी पढ़ें: कुमाऊं से गढ़वाल डायरेक्ट बस,7 साल बाद अल्मोड़ा से शुरू हुआ संचालन, देखें टाइमिंग

Ad
Ad - Vendy Sr. Sec. School
Ad
Ad

हल्द्वानी लाइव डॉट कॉम उत्तराखंड का तेजी से बढ़ता हुआ न्यूज पोर्टल है। पोर्टल पर देवभूमि से जुड़ी तमाम बड़ी गतिविधियां हम आपके साथ साझा करते हैं। हल्द्वानी लाइव की टीम राज्य के युवाओं से काफी प्रोत्साहित रहती है और उनकी कामयाबी लोगों के सामने लाने की कोशिश करती है। अपनी इसी सोच के चलते पोर्टल ने अपनी खास जगह देवभूमि के पाठकों के बीच बनाई है।

© 2021 Haldwani Live Media House

To Top