National News

उत्तराखंड के बाद पूरे देश में UCC ! भाजपा के संकल्प पत्र में तो यहीं लिखा है


Loksabha Election 2024: BJP Manifesto: Implementation of UCC:

उत्तराखंड में यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू करने के बाद भाजपा नई तैयारियों में जुट गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने UCC को पूरे देश में लागू करने का वादा भाजपा के संकल्प पत्र में कर दिया है। बता दें कि भाजपा ने अपना सकल्प पत्र 14 अप्रैल 2024 को दिल्ली भाजपा मुख्यालय से सार्वजनिक किया। इस अवसर पर गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन भी उपस्थित रहे। इससे पहले कांग्रेस ने अपना घोषणा पत्र 12 अप्रैल 2024 को सार्वजनिक किया था।

भाजपा और विपक्ष के घोषणा पत्र में बहुत सारे वैचारिक अंतर देखे जा सकते हैं। एक तरफ कांग्रेस ने रोजगार और पिछड़े वर्ग पर अपना पूरा ध्यान केंद्रित किया है। वहीं भाजपा ने समान नागरिक संहिता को उत्तराखंड के बाद पूरे देश में लागू करने का वादा कर दिया है।समान नागरिक संहिता (UCC) की बात करें तो, उत्तराखंड की धामी सरकार ने 7 फरवरी 2024 को यह बिल विधानसभा में प्रस्तुत किया था। विधानसभा से पास होने के बाद UCC बिल पर 13 मार्च को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की मुहर लगी। राष्ट्रपति की मुहर के बाद यह कानून का रूप लेकर उत्तराखंड में लागू कर दिया गया।

बता दें कि 2014 और 2019 के घोषणा पत्र में राम मंदिर, आर्टिकल 370, तीन तलाक जैसे मुद्दों पर भाजपा ने चुनाव लड़ा था। आज के समय सभी भाजपा नेता कहते हैं कि “यह सभी वादे पूरे होने का कारण है मोदी की गारंटी”। इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी अपने भाषणों में यह इशारा पहले भी कर चुके हैं कि उनका तीसरा कार्यकाल बड़े निर्णय और बदलाव का कार्यकाल होगा।

To Top