Uttarakhand News

उत्तराखंड के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में जल्द शुरू हो सकती हैं ऑफलाइन कक्षाएं, तैयारी शुरू


उत्तराखंड के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में शुरू हुई ऑफलाइन कक्षाओं की तैयारी

देहरादून: बहुत ही जल्द प्रदेश के समस्त कॉलेजों व विश्वविद्यालयों में ऑफलाइन मोड की कक्षाएं शुरू हो सकती हैं। केंद्र व यूजीसी की गाइडलाइन्स के इंतज़ार में विवि व कॉलेजों के प्रबंधन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। माना जा रहा है कि एक जुलाई से कॉलेज-विवि को छात्रों के लिए खुलने के निर्देश आ सकते हैं।

कोरोना के कारण ही पिछले साल से कॉलेज व विवि बंद हैं। केवल ऑनलाइन कक्षाएं ही संचालित की जा रही हैं। कहीं कहीं निजी कॉलेज व विवि में ऑनलाइन मोड में परीक्षाएं भी कराई गईं। जबकि सरकारी कॉलेजों में प्रथम व द्वितीय वर्ष के छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट किया गया। केवल स्नातक व स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष के छात्रों के पेपर ऑफलाइन ही हुए।

यह भी पढ़ें 👉  मूल जनपद में अतिथि शिक्षकों की होगी तैनाती,कैबिनेट के सभी फैसलों पर डाले नजर

अब कोरोना संक्रमण कम हुआ है तो विवि व कॉलेजों को यूजीसी और केंद्र सरकार नियमावली का इंतज़ार है। लिहाजा कक्षाओं को संचालित करने की तैयारियां तो शुरू भी हो चुकी हैं। ऐसे में देखना ये होगा कि अनुमति कब तक मिलती हैं। मिलती हैं तो गाइडलाइन किस तरह की रहती हैं।

यह भी पढ़ें: धुरेना गांव से 800 किलो गाय के गोबर की हो गई चोरी,पुलिस ने केस दर्ज कर शुरू की जांच

यह भी पढ़ें: बारिश ने जाम किए उत्तराखंड रोडवेज बसों के पहिए,पहाड़ जाने वालों की बढ़ी परेशानी

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड क्रिकेट के आएंगे अच्छे दिन, बीसीसीआई 22 करोड़ रुपए इंफेस्ट करेगा

श्रीदेव सुमन विवि के कुलपति डॉ. पीपी ध्यानी ने बताया कि एक जुलाई से अनुमति मिलने की संभावनाएं हैं। फैसला होने के बाद पूरे नियमों के साथ कॉलेजों को छात्रों के लिए खोला जाएगा। छात्रों में शारीरिक दूरी के साथ शिक्षकों को कक्षा के समय फेस शील्ड पहनने की अनुमति दी जाएगी। छात्रों की भीड़ जमा होने पर प्रतिबंध रहेगा।

डीएवी पीजी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. अजय सक्सेना के अनुसार विशेष तैयारियों के लिए हम तैयार हैं। कॉलेज में शिक्षकों की निगरानी कमेटी बनाई गई थी, जो छात्रों की भीड़ पर नजर रखती थी। डीएवी कॉलेज में 12 हजार से अधिक छात्र-छात्राएं हैं, जिन्हें शारीरिक दूरी नियम का पालन करवाना आसान नहीं है।

यह भी पढ़ें 👉  होमगार्ड्स ने सीएम धामी को स्कूल के दिनों की दिलाई याद, स्थापना दिवस पर कर डाली पुरस्कार की घोषणा

यह भी पढ़ें: देवभूमि की मेधा अग्रवाल को बधाई दें, विश्व के नंबर वन इंस्टीट्यूट से करेंगी PHD

यह भी पढ़ें: हल्द्वानी: प्राइवेट स्कूलों ने फीस में मनमानी की तो यहां करें कॉल, होगी सीक्रेट शिकायत

यह भी पढ़ें: नैनीताल जिले में जारी हुए कर्फ्यू के आदेश, आमजन को मिलेंगी ये छूट

यह भी पढ़ें: नैनीताल: धीमा पड़ा कोरोना तो जिंदगी ने पकड़ी गति,एक दिन में आए केवल तीन मामले

Ad
Ad - Vendy Sr. Sec. School
Ad
Ad

हल्द्वानी लाइव डॉट कॉम उत्तराखंड का तेजी से बढ़ता हुआ न्यूज पोर्टल है। पोर्टल पर देवभूमि से जुड़ी तमाम बड़ी गतिविधियां हम आपके साथ साझा करते हैं। हल्द्वानी लाइव की टीम राज्य के युवाओं से काफी प्रोत्साहित रहती है और उनकी कामयाबी लोगों के सामने लाने की कोशिश करती है। अपनी इसी सोच के चलते पोर्टल ने अपनी खास जगह देवभूमि के पाठकों के बीच बनाई है।

© 2021 Haldwani Live Media House

To Top