Advertisement
Advertisement
HomeNainital-Haldwani Newsनैनीताल जिले में जारी हुए कर्फ्यू के आदेश, आमजन को मिलेंगी ये...

नैनीताल जिले में जारी हुए कर्फ्यू के आदेश, आमजन को मिलेंगी ये छूट

Advertisement

हल्द्वानी: सरकार के आदेश के बाद जिले में भी डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल ने कर्फ्यू को लेकर एसओपी जारी कर दी है। 22 जून से 29 जून तक कोरोना कर्फ्यू को बढ़ा दिया गया है। जिलाधिकारी गर्ब्याल ने इस अवधि के दौरान दौरान शासन की गाइडलाइन का सख्ती के साथ अनुपालन करने के निर्देश दिये।

बता दें कि रविवार को राज्य सरकार द्वारा कोरोना कर्फ्यू को एक हफ्ते आगे बढ़ाने के आदेश दिए थे। जिसमें दुकानदारों के साथ साथ रेस्ट्रां, ढाबा आदि संचालकों को भी खासा राहत दी थी। अब इन्हीं आदेशों को नैनीताल जिले में भी डीएम ने जारी कर दिया है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में नई SOP जारी, gym बंद रहेंगे, बाजार 9 घंटे खुलेगा

यह भी पढ़ें: नैनीताल: लंबे समय से एक जगह पर टिके पुलिसकर्मियों की बनाई जाएगी लिस्ट,फिर होगा ट्रांसफर

यहां पढ़ें आदेश

1. व्यापारिक प्रतिष्ठान (बाजार) सप्ताह में पांच दिन 22 जून से 25 जून एंव 28 जून (मंगलवार,बुधवार, ब्रहस्पतिवार, शुक्रवार व सोमवार) को प्रातः 8 बजे से अपराह्न 5 बजे तक खुले रहेगे। परंतु 26 व 27 जून (शनिवार व रविवार) को बाजार बद रहेंगे।

2. सिनेमा हाॅल, शाॅपिंग माॅल, जिम, खेल संस्थान, स्टेडियम, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थियेटर, ऑडिटोरियम, बार आदि अग्रिम आदेशों तक बंद रहेंगे।

3. विक्रम, ऑटो आदि सार्वजनिक परिवहन को सुचारू रूप से चलाने की अनुमति होगी। समस्त सब्जी,दुध, मिठाई एंव फूलों की दुकानें प्रतिदिन प्रातः 08 बजे से अपराह्न 05 बजे तक नियमित खुलेगी।

4. होटल, रेस्टरां, भोजनालयों और ढाबों केवल 50 प्रतिशित डाईनिंग क्षमता के साथ संचालन की अनुमति होगी। खाद्य पदाथो की टेक-वे, होम डिलीवरी के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा। नगरीय क्षेत्रों में होटल, रेस्तरां,भोजनालय, ढाबे रात्रि 10 बजे से प्रातः 06 बजे तक बन्द रहेंगे। होटलों में स्थित मीटिंग हाॅल का उपयोग कोविड गाइडलाईन का अनुपालन करने के साथ 50 प्रतिशत क्षमता में किये जाने की अनुमति होगी।

5. पेट्रोल,डीजल पम्प एवं रसोई गैस, मेडिकल स्टोर ,अस्पताल, नर्सिंग होम, क्लीनिक, डिस्पेंसरी, दवा की दुकानें, चिकित्सीय प्रयोगशालाएं एवं कलेक्शन सेन्टर भी 24 घण्टे खुले रहेंगे। उन्होने बताया कि उद्योगों पर कोई प्रतिबन्ध नही है मानको का पालन करना होगा।

6. विवाह समारोह में अधिकतम 50 लोग की 72 घंटे आरटीपीसीआर, ट्रूनेट,आरएटी नेगिटिव टेस्ट के साथ के जिला प्रशासन द्वारा अनुमति प्रदान की जायेगी। साथ ही शव यात्रा में अधिकतम 50 लोग सम्मिलित होगे।

यह भी पढ़ें: इंग्लैंड काउंटी में छाप छोड़ रहे हल्द्वानी के मयंक मिश्रा, चटका चुके हैं 22 विकेट

यह भी पढ़ें: हल्द्वानी में इन जगहों पर बिछाई जाएगी सीवरेज लाइन, करीब 14 करोड़ रुपए से होंगे ये काम

7. बाहरी राज्यों से आने वाले व्यक्तियों को 72 घटें पूर्व की आरटीपीसीआर, ट्रूनेट,आरएटी नेगिटिव टेस्ट के साथ ही स्मार्ट सिटी वैब पोर्टल में पंजीयन कराना होगा। प्रवासियों को 7 दिन का आइसोलेशन अवधि में अपनी-अपनी ग्राम सभाओं में बनाये गए क्वारंटीन सेन्टरों में पूरी करनी होगी।

8. समस्त शैक्षिक, प्रशिक्षण, कोचिंग संस्थान आदि अग्रिम आदेशों तक बंद रहेंगे। ऑनलाइन/डिस्टेंस लर्निंग की अनुमति जारी रहेगी और इसे प्रोत्साहित किया जायेगा। एमबीबीएस (4th & 5th year) बीडीएस (4th year) नर्सिंग की 3rd year की कक्षाएं संचालित होगी। राज्य, राष्ट्रीय, अन्तर्राष्ट्रीय निकायों द्वारा परीक्षाओं के संचालन की अनुमति सम्बन्धित विभागों द्वारा केस टू केस के आधार ली जायेगी।

9. कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा चलाई गई मुहिम के तहत कोविड महामारी की रोकथाम हेतु हेल्थ प्रोफेशनल्स की वर्कफोर्स तैयार करने के लिए दिये जाने वाले प्रशिक्षण जैसे इमरजेन्सी मेडिकल तकनीशियन बेसिक, जनरल डयूटी असिस्टेंट, जीडीए एडवांस (क्रिटिकल),होम अटेन्डेन्ट हेल्थ,मेडिकल इक्विपमेंट टेक्नोलाॅजी असिस्टेंट व फ्लेबोटोमिस्ट जो राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के अन्तर्गत जनपद में स्थित प्रशिक्षण संस्थाएं कोविड प्रोटोकाॅल का अनुपालन करते हुए प्रशिक्षण हेतु खुले रहेंगे।

10. सभी माल वाहक वाहनों को जनपद एंव अन्तर-राज्यीय आवगमन के साथ सामाग्री के परिवहन की अनुमति होगी। कोरोना कर्फ्यू अवधि में सभी विभागीय कर्मचारियों व प्रेस प्रतिनिधियों के लिए उनके संस्थान द्वारा जारी परिचय-पत्र ही पास होगा।

11. वैक्सीनेशन के लिए घरों के बाहर निकलने पर उन्हें अपना पंजीकरण दिखाना होगा। ट्रेन या हवाई जहाज से आने वाले यात्रियों को लोकल ट्रांसपोर्टेशन के लिए टिकट दिखाना होगा। मंडियों में केवल किसान और रिटेलर को ही आने की अनुमति होगी।

12. जनपद में सभी शिक्षण संस्थान पूरी तरह से बंद रहेंगे। निकाय सार्वजनिक स्थलो, आवसीय क्षेत्रों, बस अड्डों, मंडियों आदि को सप्ताह में दो दिन अनिर्वाय रूप से सेनेटाईज करेगे। जिलाधिकारी ने बताया कि आवश्यक सामान लाने और ले जाने वाले वाहनों को छूट रहेगी। एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन से वाहनों की आवाजाही हेतु यात्रा टिकट के साथ डाॅक्यूमेंट दिखाने पर ही 24 घण्टे आवागमन की अनुमति होगी।

13. एसओपी के बाकी प्रावधान पूर्व की भांति लागू रहेंगे। डीएम गर्ब्याल ने शासन द्वारा जारी कोविड गाइडलाइन का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें: देहरादून की स्नेह राणा ने तोड़ा इंग्लैंड का सपना,सहवाग बोले तुमने महान पारी खेली है

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में आफत की बारिश के कारण टूटा 800 गांवों से संपर्क,22 जून तक अलर्ट जारी

Connect With Us

Be the first one to get all the latest news updates!
👉 Join our WhatsApp Group 
👉 Join our Telegram Group 
👉 Like our Facebook page 
👉 Follow us on Instagram 
👉 Subscribe our YouTube Channel 

Advertisements

Advertisement
Ad - EduMount School

Advertisements

Ad - Sankalp Tutorials
Ad - DPMI
Ad - ABM
Ad - EduMont School
Ad - Shemford School
Ad - Extreme Force Gym
Ad - Haldwani Cricketer's Club
Ad - SRS Cricket Academy