कार में ले जा रहे थे 80 लाख रुपए का जिंदा जीव, हल्द्वानी पुलिस ने रास्ते से छह को दबोचा

0
241

हल्द्वानी: नगर में तस्करी के खिलाफ चल रहे अभियान में बड़ी सफलता हाथ लगी है। पुलिस और वन विभाग की टीम ने छह लोगों को दुर्लभ प्रजाति के जीव के साथ गिरफ्तार किया है। जिसके बाद वाहन को सीज़ कर सभी आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

दरअसल बीते कुछ समय से नैनीताल एसएसपी प्रीति प्रियदर्शिनी के द्वारा समैक, चरस से लेकर हर तरह की तस्करी पर रोक लगाने के लिए कड़े कदम उठाए जा रहे हैं और सख्त चैकिंग की जो रही है। सोमवार को किसी से सूचना मिली कि एक दुर्लभ जीव की तस्करी की जा रही है। इसी कड़ी में सोमवार को एसपी सिटी डॉ. जगदीश चंद्रा के निर्देशों पर प्रमोद शाह और मनोज रतूड़ी के नेतृत्व में टीम गठित की गई।

अब पुलिस और वन विभाग की टीम बताई गई जगह यानी गोरापड़ाव क्षेत्र में पहुंच गईं। वहां एक कार की तलाशी ली तो होश उड़ गए। गाड़ी में एक जूट का बोरा रखा था जिसके अंदर ज़िंदा पैंगोलिन मिला। बता दें कि यह करीब 26 किलो का शेड्यूल-1 का पेंगोलिन था। जानकारी के अनुसार इस पैंगोलिन की अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में लगभग 80 लाख की कीमत बताई जा रही है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में नहीं रुक रही कोरोना वायरस की रफ्तार, जानें अपने जिले का हाल

यह भी पढ़ें: शादी में केवल 200 लोगों को मिलेगी एंट्री,उत्तराखंड सरकार ने जारी की गाइडलाइन

गिरफ्तार हुए तस्कर

अजय सिंह निवासी ढोरा डैम सूर्य नगर, दर्शन सिंह किच्छा, दीपांकर राय शक्ति फार्म बैकुंठपुर सितारगंज, अनिल कुमार, राहुल कुमार तरफ दलपतपुर मुरादाबाद और हरप्रीत सिंह तुमड़िया डाम मालधन नंबर-2 को गिरफ्तार कर लिया गया। साथ ही तस्करी में प्रयुक्त कार (मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट) को सीज़ किया गया है।

जानकारी के अनुसार डीएफओ डॉ. अभिलाषा भी मौके पर पहुंच गई थी। इस मामले में तराई केंद्रीय वन प्रभाग के सचल दल प्रभारी आरएन गौतम ने जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पैंगोलिन को सुरक्षित जगह पर छोड़ा जाएगा।

ट्रैफिक इंडिया संस्था के स्टेट कोऑडिनेटर डॉ. अभिषेक सिंह ने कहा कि तराई के क्षेत्र में मिलने वाले पेंगोलिन का वास स्थल प्रभावित हुआ है। हाल के सालों में देश में तंत्रमंत्र के लिए भी पेंगोलिन की तस्करी बढ़ी है। इसके शल्क का इस्तेमाल दवाओं में किया जाता है। बता दें कि कुमाऊं में एक साल में ही ऐसी चार बरामदगी हो चुकी हैं।

यह भी पढ़ें: रुद्रपुर सिडकुल की फैक्ट्री में लगी भयंकर आग, करोड़ों के नुकसान का अनुमान

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड: बैठक से पहले मिले दो संक्रमित, दो दिन के लिए बंद हुआ नगर निगम

यह भी पढ़ें: नैनीताल में चौंकाने वाली चोरी, रात को पार्किंग में लगाई कार से कर दिए टायर साफ

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड: बैठक से पहले मिले दो संक्रमित, दो दिन के लिए बंद हुआ नगर निगम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here