Sports

IPL में होगा बहुत बड़ा बदलाव! अब 11 की जगह 15 खिलाड़ी खेल सकेंगे ? नियम जानें

Ad
Ad
Ad
Ad
Ad

नई दिल्ली: आईपीएल 2023 के लिए मिनी ऑक्शन का आयोजन दिसंबर के आखिरी हफ्ते में होने वाला है मगर चौंकाने वाली खबर अभी आ गई है। सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी में एक नियम ने सुर्खिया बंटोरी थी। अब वही नियम आईपीएल में भी देखने को मिलेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक बीसीसीआई आईपीएल के अगले सीजन में एक नया नियम लाने जा रही है, जिसे इम्पैक्ट प्लेयर रूल कहा जा रहा है, लेकिन अभी तक बीसीसीआई की ओर से इस बारे में कोई भी ऐलान नहीं किया गया है।

बता दें कि इम्पैक्ट प्लेयर रूल काफी अहम है और आपको ये जानना चाहिए कि ये नियम आखिर है क्या और इसे कैसे लागू किया जाएगा। दरअसल, जब मैच शुरू होता और कप्तान टॉस के लिए मैदान पर जाते हैं तो अभी तक वे अपनी प्लेइंग इलेवन के बारे में बताते हैं। लेकिन इस नियम के लागू होने पर कप्तान 11 नहीं, बल्कि 15 खिलाड़ियों की लिस्ट सौंपेंगी। 11 खिलाड़ी तो प्लेइंग इलेवन का हिस्सा होंगे, वहीं चार खिलाड़ी इम्पैक्ट प्लेयर के लिए तैयार रहेंगे, लेकिन इनमें से केवल एक ही खिलाड़ी इम्पैक्ट प्लेयर रूल के तहत खेल सकता है।

हालांकि, ये भी ध्यान रखना होगा कि पारी के 14 ओवर के खत्म होने से पहले पहले कप्तान प्लेइंग इलेवन के एक खिलाड़ी को बाहर कर एक खिलाड़ी चार में से ले सकती हैं। 14 ओवर के बाद ये नियम लागू नहीं होगा। लेकिन अगर मैच कम ओवर का होता है और मैच केवल 10 से कम ओवर का हो जाता है तो फिर ये नियम लागू नहीं हो पाएगा। इसके लिए कम से कम 11 ओवर का खेल होना जरूरी है। इस नियम की खास बात ये है कि जो खिलाड़ी इम्पैक्ट प्लेयर के तहत टीम में आएगा, वो बाकी सभी खिलाड़ियों की तरह गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों काम कर सकेगा। 

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड को मिलेगी बड़ी ज़िम्मेदारी, देहरादून में हो सकता है टीम इंडिया का मैच!
To Top