Nainital-Haldwani News

रंग लाई DM गर्ब्याल की पहल, नैनीताल के युवाओं को फ्री में मिलेगी ट्रेनिंग


हल्द्वानी: जिले के युवाओं के लिहाज से एक बहुत बड़ी खबर सामने आई है। जिले के डीएम धीराज गर्ब्याल ने स्थानीय युवाओं को पैराग्लाइडिंग से जोड़ने के लिए कवायद शुरू कर दी है। पर्यटन विभाग और डीएम गर्ब्याल की पहल से अब राज्य और खासकर जिले के युवाओं को पैराग्लाइडिंग का पायलट बनने के प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिसके बाद उन्हें रोजगार मिल सकेगा।

दरअसल नैनीताल में 14 पैराग्लाइडिंग साइट हैं, जिनमें से 12 नौकुचियाताल-भीमताल, जबकि एक घोड़ाखाल और एक कोटाबाग में है। मगर इनमें अधिकतर पायलट बाहरी क्षेत्र जैसे हिमाचल या अन्य जगहों के हैं। कुछ लोग जो स्थानीय हैं भी, वह भी अच्छे से प्रशिक्षित नहीं हैं। जिस कारण कई एक बार हादसे भी सामने आए हैं।

यह भी पढ़ें 👉  अल्मोड़ा की बेटी का बैडमिंटन में धमाल, मनसा रावत ने डेन्मार्क में जीता गोल्ड मेडल

यह भी पढें: खेती से कैप्टन महेंद्र सिंह ने बदली पसमा गांव की तस्वीर, लॉकडाउन में किया शानदार काम

यह भी पढें: प्राइवेट अस्पतालों में एक मार्च से लगेगा कोरोना का टीका, केवल 250 रुपए की होगी एक डोज

नैनीताल के डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल की पहल पर पर्यटन विभाग जिले के युवाओं को मुफ्त में प्रशिक्षण दिलाएगा। जिसके लिए युवाओं को हिमाचल, टिहरी और कोटाबाग जैसी जगहों पर भेजा जाएगा। अथवा प्रसिद्ध अकेडमी में भेजकर प्रशिक्षण दिया जाएगा।

जानकारी के अनुसार हिमाचल में एक व्यक्ति को 50 हज़ार रुपए का शुल्क देने के बाद ही प्रशिक्षण मिलता है। मगर जिले के युवाओं को यह फ्री में मिल सकेगा। प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद स्थानीय स्तर पर युवाओं को सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं में ऋण दिलाकर रोजगार भी मुहैया कराया जाएगा। इसके अलावा किसी भी सरकारी आयोजनों में युवाओं को ही प्राथमिकता दी जाएगी। बता दें कि अबतक इसके लिए कुल सात लोग आवेदन कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें 👉  धनतेरस पर हल्द्वानी शहर को बनाया जाएगा जीरो जोन, कुछ ऐसा होगा ट्रैफिक प्लान

यह भी पढें: ऑनलाइन ठगों पर भारी पड़ेगी जनता, नैनीताल पुलिस ने दी यह छह टिप्स

यह भी पढें: हल्द्वानी व्यापारी को लूटने वाले निकले यूपी के बदमाश,पुलिस खुलासे में सामने आया सच

जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने कहा कि यह प्रोग्राम जिले के युवाओं को रोजगार दिलाने और साहसिक खेलों से जोड़ने के लिए शुरू किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षक टीम तैयार होने से पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

यह भी पढ़ें 👉  अंडर-19 में किया कमाल, अब चैलेंजर ट्रॉफी में रामनगर की नीलम करेगी कप्तानी

बहरहाल आपको बता दें कि प्रशिक्षण प्रोग्राम दो चरणों में पूरा होगा। पहले चरण में हिमाचल तो दूसरे चरण में कोटाबाग में ट्रेनिंग दी जाएगी। गौरतलब है कि प्रशिक्षण के लिए एक योग्यताएं होना जरूरी है। जो कि यह है कि आपने पहले भी कोई चार लेवल या अन्य एडवेंचर कोर्स किया हो। लाजमी है कि प्रशिक्षण मिलने के बाद युवाओं को खासा फायदा मिलेगा।

यह भी पढें: भारत सरकार ने किया नैनीताल जिले को सम्मानित,किसानों के लिए काम करने पर मिला ये अवार्ड

यह भी पढें: उत्तराखंड फायर ब्रिगेड में महिलाओं की भी होगी एंट्री,शासन की ओर से अधिसूचना जारी

Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad - Vendy Sr. Sec. School
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हल्द्वानी लाइव डॉट कॉम उत्तराखंड का तेजी से बढ़ता हुआ न्यूज पोर्टल है। पोर्टल पर देवभूमि से जुड़ी तमाम बड़ी गतिविधियां हम आपके साथ साझा करते हैं। हल्द्वानी लाइव की टीम राज्य के युवाओं से काफी प्रोत्साहित रहती है और उनकी कामयाबी लोगों के सामने लाने की कोशिश करती है। अपनी इसी सोच के चलते पोर्टल ने अपनी खास जगह देवभूमि के पाठकों के बीच बनाई है।

© 2021 Haldwani Live Media House

To Top