National News

अगर साइंस के क्षेत्र में आप कर सकते हैं कमाल, तो CBSE करेगा आपको मालामाल



देहरादून: साइंस में रुचि रखने वाले विद्यार्थियों के लिए लाखों रुपए जीतने का सुनहरा मौका आया है। स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के लिए इनोवेशन अवॉर्ड-2021 की शुरुआत की गई है। अगर आपके घर में या आपकी पहचान में कोई छात्र है जिसने साइंस को बढ़ावा देने के लिए कोई डिजाइन, आइडिया या टेक्नोलॉजी पर आधारित कांसेप्ट तैयार किया हो। तो उसे काफी फायदा हो सकता है।

काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च द्वारा पढ़ने वाले बच्चों के लिए हमेशा ही प्रयास किए जाते रहे हैं। इस बार भी सीएसआईआर ने 15 तरह के अवॉर्डों की घोषणा की है। जो कि नोवल साइंटिफिक एंड टेक्नोलॉजिकल कांसेप्ट, आइडिया, डिजाइन, सॉल्यूशन आदि पर दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में तेज हुआ कोरोना वायरस का प्रकोप, आज सामने आए 500 नए केस

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड:जनता वर्षों से कर रही थी मांग, चकाचक होंगे 25 मोटर मार्ग

बता दें कि किसी भी भारतीय स्कूल में 12वीं तक पढ़ने वाला विद्यार्थी अथवा एक जनवरी 2021 तक 18 साल से कम उम्र के विद्यार्थी इस प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं। जीतने के उपरांत मिलने वाली अवार्ड राशि कुछ इस प्रकार है :-

1. प्रथम स्थान – एक लाख रुपए

2. द्वितीय स्थान – 50 हज़ार रुपए

3. तृतीय स्थान – 30 हज़ार रुपए

4. चतुर्थ स्थान – 20 हज़ार रुपए

5. पंचम स्थान – 10 हज़ार रुपए

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड ब्रेकिंग:एसडीएम की कोरोना रिपोर्ट आई पॉजिटिव,तहसील को किया गया सील

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर:ट्रेन से हल्द्वानी पहुंचने वालों की होगी कोरोना जांच, इन बातों का रखें ध्यान

सीबीएसई ने सीएसआईआर इनोवेशन अवॉर्ड को लेकर सभी स्कूलों को पत्र जारी किया है। जिसमें बताया गया है कि इच्छुक विद्यार्थी अपनी इंट्री 30 अप्रैल 2021 तक भेज सकेंगे। इंट्री हार्ड कॉपी में होनी चाहिए। जमा होने के बाद ज्यूरी द्वारा बेस्ट का चुनाव किया जाएगा। कांसेप्ट अच्छा होने पर इनाम दिया जाएगा।

हार्ड कॉपी भेजने का पता :- Head, CSIR-Innovation Protection  Unit, Vigyan Suchana Bhawan, 14-Satsang  Vihar  Marg, Special Institutional Area, New Delhi–110067

यह भी पढ़ें: हल्द्वानी में रहना सावधान,डीएम ने बनाई मास्क नहीं पहनने वालों को पकड़ने के लिए टीम

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में चौकाने वाला मामला,बेटी ने बात नहीं मानी तो मां ने की खुदकुशी

Ad
Ad - Vendy Sr. Sec. School
Ad
Ad
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हल्द्वानी लाइव डॉट कॉम उत्तराखंड का तेजी से बढ़ता हुआ न्यूज पोर्टल है। पोर्टल पर देवभूमि से जुड़ी तमाम बड़ी गतिविधियां हम आपके साथ साझा करते हैं। हल्द्वानी लाइव की टीम राज्य के युवाओं से काफी प्रोत्साहित रहती है और उनकी कामयाबी लोगों के सामने लाने की कोशिश करती है। अपनी इसी सोच के चलते पोर्टल ने अपनी खास जगह देवभूमि के पाठकों के बीच बनाई है।

© 2021 Haldwani Live Media House

To Top