Uttarakhand News

ध्यान दें, उत्तराखंड के नवोदय विद्यालयों में 20 फरवरी को होगी प्रवेश परीक्षा


ध्यान दें, उत्तराखंड के नवोदय विद्यालयों में 20 फरवरी को होगी प्रवेश परीक्षा

नैनीताल: अपने बच्चों का दाखिला नवोदय विद्यालयों में कराना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल उत्तराखंड के नवोदय विद्यालयों में प्रवेश के लिए परीक्षा होने जा रही है। जी हां, 20 फरवरी को ये परीक्षा आयोजित की जाएगी। बता दें कि कक्षा छह में प्रवेश लेने के लिए यह परीक्षा आयोजित की जा रही है। जिसके संबंध में तैयारियां शुरू हो गई हैं।

आपको बता दें कि उत्तराखंड के हर जिले में एक-एक राजीव गांधी नवोदय विद्यालय है। कुमाऊं में हर जिले में 60 सीटें निर्धारित हैं तो वहीं गढ़वाल में 30 सीटें निर्धारित हैं। नवोदय की कुल 630 सीटों में 80 प्रतिशत सीट ग्रामीण, 20 प्रतिशत सीट शहर और इसमें भी 50 प्रतिशत सीट बालिकाओं के लिए आरक्षित हैं।

यह भी पढ़ें 👉  अभी तो और बढ़ेगी उत्तराखंड में सर्दी... अगले तीन दिनों में बारिश व बर्फबारी का अनुमान

गौरतलब है कि राजीव गांधी नवोदय विद्यालयों में कक्षा छह से 12वीं तक निशुल्क पढ़ाई व रहने रहने की सुविधा मिलती है। इन विद्यालयों में अपने बच्चों को भेजने के लिए कई अभिभावक प्रवेश परीक्षा का इंतजार करते हैं। अब उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद ने कक्षा छह में नवोदय विद्यालयों में प्रवेश परीक्षा आयोजित करने के संबंध में तैयारी शुरू करते हुए दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। बता दें कि परीक्षा 20 फरवरी को आयोजित की जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  BSP ने जारी की प्रत्याशियों की पहली लिस्ट, हल्द्वानी से जितेंद्र को मिला टिकट

निर्देशों में कहा गया है कि कक्षा पांच में अध्ययरत छात्र ही कक्षा छह में प्रवेश के लिए योग्य होंगे। इसका अलावा ऐसे छात्रों को मौका दिया जाएगा जो कि एक अप्रैल 2009 से 31 मार्च 2013 के मध्य जन्मे हों। बता दें कि परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर चयन होने के बाद प्रवेश दिया जाएगा। आवेदन पत्र वेबसाइट www.ubse.uk.gov.in के विभागीय परीक्षा कार्नर से 30 दिसंबर तक अपलोड किये जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  फिर कांप गई देवभूमि...बागेश्वर समेत तीन जिलों में महसूस किए गए भूकंप के झटके

बता दें कि अभ्यर्थी को आवेदन पत्र का प्रारूप मुख्य शिक्षा अधिकारी कार्यालय, खंड, उपखंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय, राजीव गांधी नवोदय विद्यालय या प्राथमिक विद्यालयों से मिल जाएंगे। परिषद की सचिव डा. नीता तिवारी ने जानकारी दी। उन्होंने बताया कि परीक्षा सुबह 11 बजे से दोपहर एक बजे तक होगी। प्रवेश परीक्षा में मानसिक योग्यता के 50 प्रश्र, गणित के 25 प्रश्र, व हिंदी के 25 प्रश्र पूछे जाएंगे।

To Top