Udham Singh Nagar News

रुद्रपुर की महिलाओं को मंडुए के बिस्कुट ने दी पहचान,PM मोदी फोन पर जानेंगे लाखों के टर्नओवर का राज


उत्तराखंड में मंडुए के बिस्कुट ने महिलाओं को दिया रोजगार,लाखों के टर्नओवर से प्रभावित हुए PM मोदी

रुद्रपुर: मंडुए के बिस्कुट से रोजगार पा रही बेकरी ग्रोथ सेंटर की महिलाओं से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 अगस्त को फोन पर बात करने जा रहे हैं। सिर्फ आठ महीने में मल्टीग्रेन बिस्कुट समेत तमाम बेकरी उत्पादों को तैयार कर महिलाओं ने लाखों का टर्नओवर किया है।

Ad

पूरे प्रदेश में पहचान बना चुके इस बेकरी ग्रोथ सेंटर को महिलाओं के रोजगार के लिए ही अक्टूबर 2020 में स्थापित किया गया। आपको भी जानकर हैरानी होगी कि अब तक मंडुए के बिस्किट के कारण ही जहां 89 लाख 32 हजार का कुल टर्नओवर हुआ है वहीं दस लाख रुपए से अधिक का प्रॉफिट हुआ है।

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत जिले में प्रयास जारी हैं। 50 हजार महिलाओं को अबतक इस योजना से जोड़ा जा चुका है। जिले में स्थापित चार ग्रोथ सेंटर में से एक रुद्रपुर के गावा चौक स्थित बेकरी ग्रोथ सेंटर हैं। जहां करीब 40 महिलाओं को रोजगार दिया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  भाजपा ने काटा कुमाऊं के दो सीटिंग विधायकों का टिकट, नए चेहरों को मिली जिम्मेदारी

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड:कोरोना को लेकर एम्स की चेतावनी,लापरवाही बिगाड़ रही है आर नॉट काउंट

यह भी पढ़ें: पबजी खेलते हुआ प्यार,घर से चोरी कर युवती चमोली पहुंची पर लड़का निकला नाबालिग

एक अक्टूबर 2020 से जून 2021 तक बेकरी ग्रोथ सेंटर में 11 हजार मंडुए के बिस्किट के पैकेट प्रति माह तैयार किए गए। मई में कोरोना के कारण काम बंद रहा मगर आठ माह में 88 हजार पैकेट महिलाओं ने तैयार किया। 44 रुपये प्रति पैकेट के हिसाब से इन्हें तैयार किया जाता है।

यह भी पढ़ें 👉  आप ने उत्तराखंड में जारी की प्रत्याशियों की पांचवी लिस्ट, कांग्रेस की बागी नेत्री को भी दिया टिकट

हाल ही में आइसीडीएस की ओर से 55 हजार मल्टीग्रेन बिस्कुट के ऑर्डर में से अबतक 50 लाख 60 हजार रुपए की कुल कीमत के 11 हजार पैकेट तैयार किए जा चुके हैं। बता दें कि इससे प्रभावित होकर 12 अगस्त को पीएम नरेंद्र मोदी इन महिलाओं से वार्ता करेंगे। खास बात ये है कि उत्तराखंड से सिर्फ रुद्रपुर के बेकरी ग्रोथ सेंटर का चयन किया गया है।

यह भी पढ़ें: नैनीताल डिप्टी कलेक्टर विनोद कुमार का हुआ ट्रांसफर,लिस्ट में कुल 11 PCS अधिकारियों के नाम

यह भी पढ़ें: कोरोना Curfew के बीच मनाया जाएगा स्वतंत्रता दिवस, सरकार का बड़ा फैसला

शुरुआत में एक पाली में कार्य करने के लिए 15 महिलाओं को छह हजार रुपए प्रति माह के हिसाब से 90 हजार वेतन दिया गया। वहीं दूसरे चरण में 30 महिलाओं को दो पालियों में रोजगार देकर 7500 की दर से दो लाख 25 हजार रुपये वेतन दिया।

यह भी पढ़ें 👉  वंदना कटारिया ने टोक्यो ओलंपिक में बढ़ाया था भारत का मान...अब देवभूमि की बेटी को मिलेगा पद्मश्री सम्मान

बहरहाल महिलाओं ने 650000 का मिनी ट्रक खरीदा है। जिसमें रोटी बनाने की मशीन आदि लगाकर सिडकुल पंतनगर में टिफिन सर्विस की तैयारी चल रही है। परियोजना निदेशक हिमांशु जोशी के अनुसार ने बताया कि बेकरी ग्रोथ सेंटर से प्रभावित होकर पीएम मोदी महिलाओं से संवाद करेंगे। यहां की व्यवस्था को देखेंगे।

यह भी पढ़ें: नैनीताल डिप्टी कलेक्टर विनोद कुमार का हुआ ट्रांसफर,लिस्ट में कुल 11 PCS अधिकारियों के नाम

यह भी पढ़ें: कोरोना Curfew के बीच मनाया जाएगा स्वतंत्रता दिवस, सरकार का बड़ा फैसला

To Top