Nainital-Haldwani News

अगर नैनीताल में पहुंचे रिकॉर्ड सैलानी तो हल्द्वानी से डायवर्ट होगा रूट,आप जरूर पढ़े पूरा प्लान


Ad
Ad

नैनीताल: सरोवर नगरी नैनीताल में वीकेंड और आगामी पर्यटन सीजन को लेकर पुलिस प्रशासन ने व्यवस्था बनाना शुरू कर दिया है। डीआईजी नीलेश आनंद भरणे ने होटल एसोसिएशन और पुलिस प्रशासन के साथ बैठक करते हुए पर्यटकों की सुविधाओं और यातायात की सुचारू व्यवस्था को लेकर मास्टर प्लान तैयार किया। बैठक में आगामी पर्यटन सीजन के दृष्टिगत यातायात व्यवस्था, रूट प्लान, बेहतर पर्यटन एवं सुगम यातायात आदि के सम्बन्ध में विस्तृत चर्चा की गयी, जिसमें इन बिंदुओं पर प्रमुखता से चर्चा की गई।

Ad
Ad


नैनीताल के सभी 6 पार्किग स्थलों (जिसमें 5000 वाहनों को पार्क करने की क्षमता है) की 80%पार्किग फुल हो जाने के बाद रूसी बाईपास,नारायणनगर और पाईन्स तल्लीताल में वाहन खड़े होंगे। पर्यटकों की सुविधा हेतु पर्यटक पुलिस केन्द्र की व्यवस्था की जायेगी। अन्य दिनों में यातायात व्यवस्था सामान्य रहेगी।

पर्यटक केन्द्र पर सुझाव पुस्तिका रखी जायेगी। उनके लिए पीए सिस्टम का उपयोग किया जाएगा। पॉम्पलेट्स आदि वितरित किये जायेंगें ताकि सैलानियों का जानकारी मिलेगी। पर्यटक पुलिस केन्द्र हेल्प लाईन बूथ की तरह कार्य करेगा। सभी टूरिस्ट पुलिस टूरिस्ट पुलिस की ड्रेस पहन कर ड्यूटी करेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड हाईकोर्ट ने उत्तराखंड क्रिकेट संघ को दी राहत, सचिव और प्रवक्ता की गिरफ्तारी पर रोक

QR CODE सिस्टम को जगह-जगह रखा जायेंगा, जैसे- काठगोदाम, ज्योलीकोट, रूसीबाईपास, हनुमानगढ़ी, तल्लीताल डॉठ आदि । उक्त QR CODE सिस्टम के माध्यम से पर्यटक अपने मोबाईल के कैमरा से QR CODE स्कैन कर गूगल मैप के माध्यम से सीधा पार्किग स्थल तक पहुॅच जायेगा जिससे पर्यटकों को इधर उधर अनावश्यक नहीं घूमना पडे़गा।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल में एंट्री के लिए UP से पहुंचे पर्यटकों ने तोड़ा नियम और फिर लोगों को भड़काने लगे

होटल व्यवसायियों, टैक्सी चालकों, बोट चालकों, टूरिस्ट गाईड आदि का एक व्हट्सअप ग्रुप बनाया गया है जिसमें बोर्ड कास्ट एसएमएस के माध्यम से जाम की स्थिति, रूट डाइवर्जन, ट्रैफिक, पार्किंग से सम्बन्धित सभी जानकारी से अपडेट कराया जायेगा । डीएसए फ्लैट पार्किंग केवल स्वयं गाड़ी चलाकर आने वाले टूरिस्टों के लिये होगा जो पर्यटक ड्राईवर लेकर आयेंगे उन टूरिस्टों के वाहन सूखाताल पार्किंग में खड़े किये जायेगे।

मालरोड, तल्लीताल, मल्लीताल में पीए सिस्टम के माध्यम से पर्यटकों के स्वागत हेतु एनाउन्समेंट किया जायेगा। माल रोड आदि जगह पर वन वे सिस्टम को सख्ती के साथ लागू किया जायेगा ताकि यातायात व्यवस्था सुचारू बनी रहे। पर्यटक सीजन के दृष्टिगत बाहरी जनपदों से अतिरिक्त फोर्स की मांग की गयी है ।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड हाईकोर्ट ने उत्तराखंड क्रिकेट संघ को दी राहत, सचिव और प्रवक्ता की गिरफ्तारी पर रोक

हल्द्वानी रूट में यातायात अधिक होने व जाम की स्थिति में ट्रैफिक को कालाढूंगी रोड से डाईवर्जन किया जायेगा। आगामी पर्यटक सीजन के देखते हुए अतिरिक्त High way petrol, Interseptor, Crans, City petrol, की गाड़ियां लगायी गयी है।
शहर में पर्यटक सीजन के दृष्टिगत मालरोड, बड़ाबाजार आदि जगहों पर लाईटस व सौर्न्दयीकरण हेतु प्रशासन , नगर निगम विभाग से भी अनुरोध किया गया है । जिसमें कम से कम हेड कानिस्टेबिल रैंक या उससे ऊपर का अधिकारी नियुक्त होगा।

Join-WhatsApp-Group
Ad
Ad
Ad
To Top