Nainital-Haldwani News

रोजगार और पर्यटन के लिए डीएम गर्ब्याल का नया IDEA, पर्वतीय क्षेत्रों के बदलेंगे दिन


हल्द्वानी: डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल की अध्यक्षता मे शुक्रवार को कलेक्टर सभागार नैनीताल मे जनपद मे ईको टूरिजम को बढावा दिए जाने हेतु गठित जनपद स्तरीय ईको टूरिजम समिति के सदस्य एवं समस्त डीएफओ के साथ बैठक आयोजित हुई।। बैठक मे जनपद मे ईको टूरिजम को बढ़ावा देने हेतु विस्तृत रूप से चर्चा करते हुए संबंधित विभाग द्वारा प्रजेंटेशन के माध्यम से जिलाधिकारी को ईको टूरिज्म के माध्यम से संभावित विकसित होने वाले स्थलो से अवगत कराया । बैठक में जिला ईको टूरिजम गठित समिति के माध्यम से लगभग दस करोड़ के प्रस्ताव पास किए गए।


बैठक में जिलाधिकारी ने जनपद में ईको टूरिजम को बढ़ावा देने के लिए समस्त डीएफओ को अपने-अपने डिविजनो मे उन स्थानों को चिन्हित करने के निर्देश दिए जहां पर ईको टूरिजम की अधिक संभावना है ऐसे प्रथम फेस में पांच-पांच स्थानों को चिन्हित करते हुए तत्काल प्रोजेक्ट उपलब्ध कराने को कहा। उन्होंने डीएफओ वन प्रभाग को निर्देश दिए है कि वन पंचायतो में ईको टूरिजम के बढाव के लिए प्रथम फेस में दस वन पंचायतो को चिन्हित करते प्रोजेक्ट उपलब्ध कराना सुनिश्चित करे।

उन्होंने कहा कि धारी,मुक्तेश्वर, धनाचूली ओखलकांडा के साथ ही जनपद के अन्य क्षेत्रों में ईको टूरिज्म की आपार संभावनाएं है। इन क्षेत्रों को पर्यटन की दृष्टि से ईको टूरिज्म के तहत विकसित करते हुए पर्यटन को आकर्षित किया जा सकता है। साथ ही क्षेत्र के स्थानीय युवाओं को ईको टूरिजम से जोड़ कर युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जा सकता है।


बैठक में डीएफओ चंद्र शेखर जोशी, वन प्रभाग डीएफओ शिवराज चंद्र, मुख्य विकास अधिकारी डॉ संदीप तिवारी, अपर जिलाधिकारी शिवचरण द्विवेदी के साथ ही अन्य अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उपस्थित थे।

To Top