Udham Singh Nagar News

एक्शन में IAS युगल किशोर पंत,बैठक में नहीं पहुंचे अधिशासी अधिकारी तो रोक दिया वेतन



रुद्रपुर: जनपद में शीतलहर के कारण एक भी जनहानि न हों, इसलिए सभी तैयारियां समय से पूर्ण करना सुनिश्चित करें। यह निर्देश जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त ने सोमवार को डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में शीतलहर से बचाव सम्बन्धी तैयारियों की गहनता से समीक्षा करते हुए दिये।बैठक में अनुपस्थित पाये जाने पर अधिशासी अधिकारी जसपुर का वेतन रोकने के निर्देश दिये।

Ad

समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी पन्त ने कहा कि मौसम में बदलाव के साथ ठंड बढ़ रही है। उन्होंने शीत लहर शुरू होने से पहले ही बेघरों को राहत पहुंचाने के उद्देश्य से रैन बसेरों में रूकने की व्यवस्था एवं अन्य जरूरी तैयारियां समयबद्ध तरीके से पूर्ण करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दियें। उन्होंने रेन बसेरों में सैनिटाइजर, मास्क की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने रैन बसेरों में महिलाओं एवं पुरूषों के अलग-अलग रूकने की व्यवस्था करने के साथ ही महिला व पुरूष केयर टेंकर की व्यवस्था करने भी निर्देश दिये।

डीएम पंत ने कहा कि ठंड से बचाव को अलाव जलाने के लिए लकड़ी की खरीदारी एवं कंबल वितरण की व्यवस्था किया जाए। उन्होंने अलाव जलाने के लिए अभी से स्थान चिन्हित करनें के निर्देश अधिशासी अधिकारियों को दिये। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में अलाव जलाने की व्यवस्था हेतु पंचायतों में कन्टीजेंसी से अलावकी व्यवस्था कराने के निर्देश जिला पंचायत राज अधिकारी को दिये। डीएम ने इस काम में लापरवाही बरतने वाले नगर निकायों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी।


डीएम पन्त ने निर्देशित करते हुए कहा कि रैन बसेरों में बिस्तर साफ हों, खिड़कियां न टूटी हों व पानी की भी पर्याप्त व्यवस्था हो। उन्होंने सभी रैन बसेरों के लिए नोडल अधिकारी नामित करते हुए निर्देश दिये कि रेन बसेरों के साथ ही स्वास्थ्य केन्द्रों में बने तीमारदार कक्षों का मौका मुआयना कर, व्हाट्सएप के माध्यम से तत्काल रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होंने धमशाला संचालकों से समन्वय करने के भी निर्देश दिये। डीएम श्री पन्त ने उप जिलाधिकारियों तथा तहसीलदारों को अपने वाहनों में कम्बल रखने तथा रात्रि में गश्त करने के साथ ही जरूरतमन्द व्यक्तियों को कम्बल वितरित करने के निर्देश दिये।


उन्होंने सर्दियों में कोहरे एवं धुन्ध के कारण होने वाली वाहन दुर्घटनाओं पर पूर्ण अंकुश लगाने के लिए मोटर वाहनों के साथ ही बेलगाड़ियों, तांगों आदि पर सख्ती से रिफलैक्टर लगवाने के निर्देश पुलिस तथा परिवहन विभाग के अधिकारियों को दिये। उन्होंने साईकलों में भी रिफलेक्टर लगवाने के निर्देश दिये। उन्होंने ट्रालियों में 8 से 10 इंच चौड़ी व पर्याप्त लम्बाई की रिफलैक्टर पटियां लगाने के भी निर्देश पुलिस तथा परिवहन विभाग के अधिकारियों को दिये। उन्होंने वाहनों में प्रथमिकता से रिफलैक्टर लगवाने के निर्देश पुलिस तथा परिहवन विभाग के अधिकारियों के लिए दिये। बैठक में अपर जिलाधिकारी डॉ.ललित नारायण मिश्र, अतिरिक्त कमाण्डेंट अनिल कुमार, उप जिलाधिकारी प्रत्यूष सिंह, कौस्तुभ मिश्रा, जिला पूर्ति अधिकारी तेजबल सिंह, मुख्य शिक्षा अधिकारी आरसी आर्य सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

To Top