Haridwar News

कोरोना वायरस:महाकुंभ को लेकर केंद्र ने लिखा पत्र,खामियां बताते हुए दिए महत्वपूर्ण निर्देश


हल्द्वानी: कोरोना वायरस के मामले दोबारा बढ़ रहे हैं। देश के कई शहरों में लॉकडाउन और नाइट CURFEW लगा दिया गया है। केंद्र सरकार ने भी लोगों से अपील की है कि वह सामाजिक दूरी का पालन करें और मास्क आवश्यक लगाए। केंद्र के लिए महाकुंभ का आयोजन चिंता का सबब बन गया है। महाकुंभ में लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचेंगे। कोरोना वायरस के खतरे को कैसे रोका जाए इस पर प्लान बनाया जा रहा है। कुछ गाइडलाइन उत्तराखंड सरकार को केंद्र सरकार ने दी है। उत्तराखंड सरकार को आरटी-पीसीआर टेस्ट बढ़ाने और कोरोना से बचाव के नियमों का कड़ाई से पालन करवाने के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढें: एक दिन में कुछ श्रद्धालु ही कर पाएंगे मां पूर्णागिरी के दर्शन, जारी हो गई SOP

यह भी पढें: नैनीताल में डीएम का कोरोना अलर्ट,बिना मास्क वालों पर एक्शन हेतु पुलिस को दी खुली छूट

यह भी पढें: रानीखेत की रश्मि रौतेला को दीजिए बधाई…पिता की तरह बेटी पहनेगी भारतीय सेना की वर्दी

यह भी पढें: नैनीताल आने वाले सैलानी ध्यान दें,कोरोना वायरस को देखते हुए जिला प्रशासन ने उठाया बड़ा कदम

प्रदेश में इन दिनों महाकुंभ का आयोजन हो रहा है। भीड़ बढ़ने के साथ ही संक्रमण बढ़ने का जोखिम भी बना हुआ है। हरिद्वार के कुंभ मेले पर कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखते केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कुछ दिन पूर्व कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों पर पत्र लिखकर चिंता जताई थी। पत्र में मेले के दौरान संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सख्त कदम उठाने की बात भी लिखी थी। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कुंभ के लिए कोरोना जांच की व्यवस्था को नाकाफी भी बताया। पत्र मिलने के बाद मेला और जिला स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कोरोना संक्रमण के खतरे को कम करने के लिए कोरोना जांच की क्षमता को चार गुना तक बढ़ाया जा रहा है। केंद्रीय टीम की रिपोर्ट के अनुसार हरिद्वार में हर दिन 10-20 तीर्थयात्री और 10-20 स्थानीय लोग कोरोना पॉजिटिव पाए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें 👉  RTI में खुलासा, विधायक निधि खर्च करने में नंबर वन हैं संजीव आर्य

बता दें कि मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कुंभ में पहुंचने वालों के लिए कोरोना जांच की बाध्यता को खत्म कर दिया और इसके बाद वह खुद ही कोरोना संक्रमित पाए गए है। वह रामनगर में आयोजित हुए एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे थे। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार सोमवार को 11732 सैंपलों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। वहीं, हरिद्वार में सबसे ज्यादा 43, देहरादून में 36, नैनीताल में आठ, ऊधमसिंह नगर में नौ, पिथौरागढ़ और टिहरी में तीन-तीन, पौड़ी और उत्तरकाशी में एक-एक मरीज सामने आया है। बता दें कि रविवार को राज्य में 137 कोरोना वायरस के केस सामने आए थे। नए साल में यह सबसे ज्यादा थे। इससे पहले 23 जनवरी को 122 मरीज मिले थे। संक्रमण दर भी 1.37 फीसद पर पहुंच गई है। 

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में पहली बार...अब पहाड़ी मार्गों पर दौड़ेंगी चार पहियों वाली खास बसें

Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad - Vendy Sr. Sec. School
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हल्द्वानी लाइव डॉट कॉम उत्तराखंड का तेजी से बढ़ता हुआ न्यूज पोर्टल है। पोर्टल पर देवभूमि से जुड़ी तमाम बड़ी गतिविधियां हम आपके साथ साझा करते हैं। हल्द्वानी लाइव की टीम राज्य के युवाओं से काफी प्रोत्साहित रहती है और उनकी कामयाबी लोगों के सामने लाने की कोशिश करती है। अपनी इसी सोच के चलते पोर्टल ने अपनी खास जगह देवभूमि के पाठकों के बीच बनाई है।

© 2021 Haldwani Live Media House

To Top