Sports News

US ओपन के फाइनल में उलटफेर का शिकार हुए नोवाक जोकोविच ,स्विटजरलैंड के स्टेन वावरिंका ने जीता खिताब

न्यूयार्क: अमेरिका ओपन के फाइनल में एक बड़ा उलेटफेर देखने को मिला। इस उलेटफेर का शिकार हुए दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच । स्विटजरलैंड के स्टेन वावरिंका ने यूएस ओपन के फाइनल में नोवाक जोकोविच को हराकर अपना तीसरा ग्रैंडस्लैम खिताब जीता। इसके साथ ही स्टेन वावरिंका 46 साल में अमेरिकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीतने वाले सबसे अधिक उम्र के खिलाड़ी बन गए।

तीसरे वरीयता प्राप्त वावरिंका ने मैच के पहले मिनट में ही दिखा दिया था कि नोवाक जोकोविच से डरने वाले नही है।  लेकिन ये खिताब हासिल करने के लिए  स्विटजरलैंड के स्टेन वावरिंका को काफी मेहनत करनी पड़ी। चार घंटे चले इस रोमांचक मुकाबले में वावरिंका ने  6-7 6-4 7-5 6-3 से जीत दर्ज हासिल की। बता दे कि इस मैच में जोकोविच ने चौथे सेट में दो बार मेडिकल टाइमआउट लिया । जोकोविच के इस फैसले से मैच में देरी हो रही थी और  फाइनल पर विवाद जन्म लेता दिख रहा था लेकिन उस वक्त  वावरिंका ने संयम बरकार रखा।

स्टेन वावरिंका से पहले केन रोजवेल के 1970 में 35 साल की उम्र में अमेरिकी ओपन का खिताब जीतने का करानामा किया था।  वावरिंका पीट संप्रास के बाद पहले खिलाड़ी हैं जिन्होंने 30 बरस की उम्र पार करने के बाद खिताब जीता। पीट संप्रास ने 2002 में अमेरिका ओपने खिताब अपने नाम किया था। स्विट्जरलैंड के वावरिंका का ये तीसरा ग्रैंडस्लैम खिताब हैं। इससे पहले उन्होंने 2014 में  आस्ट्रेलिया ओपन और 2015 में फ्रेंच ओपन का खिताब जीता था।

फाइनल जीतने के बाद वावरिंका ने कहा कि नोवाक आप महान चैम्पियन हैं। आप एक शानदार इंसान है और आपके कारण ही मैं में एक शानदार खिलाड़ी बनने की दिशा में जा रहा हूं।

वही वर्ष 2011 और 2015 के चैम्पियन जोकोविच की नजरें साल के तीसरे ग्रैंडस्लैम और करियर के 13वें  खिताब पर टिकी थी।

 

To Top