Uttarakhand News

केंद्र का प्लान,5 फीसदी से कम कोरोना केस वाले जिलों में मिलेगी राहत,उत्तराखंड के केवल 3 जिले शामिल!


देहरादून: केंद्र सरकार कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही बरतने के मूड में नहीं है। यही वजह है कि सरकार अब भी नियमों में ढील देना बेहतर नहीं समझ रही। देश के 30 प्रदेशों और केंद्र शासित प्रदेशों में संक्रमण कम होने के बाद राज्य सरकारें अनलॉक की तरफ नजरें गढ़ा रही हैं। लेकिन अब केंद्र सरकार ने नियमों में छूट देने के लिए तीन मानक तैयार कर लिए हैं।

केंद्र सरकार द्वारा राज्य सरकारों को निर्देशित किया गया है कि उन्हीं जिलों में कर्फ्यू या लॉकडाउन से छूट दी जाए, जिनमें संक्रमण की दर एक हफ्ते तक 5 फीसदी से कम रहती है। इसके अलावा प्रदेश सरकार यह सुनिश्चित करे कि जोखिम वाली 70 प्रतिशत आबादी को जल्द टीका लगाया जाए। साथ ही केंद्र सरकार ने यह भी कहा कि नियमों का पालन करने के लिए जनता को सामुदायिक दायित्व के प्रति जागरूक होना चाहिए।

बता दें देशभर में 344 जिले ऐसे हैं जिनमें संक्रमण दर 5 प्रतिशत से कम है। लिहाजा इसमें उत्तराखंड के केवल तीन ही जिले शामिल हैं। एसडीसी फाउंडेशन संस्थापक अनूप नौटियाल ने जानकारी दी। उन्होंने बताया कि संक्रमण दर मैदानी क्षेत्रों से ज्यादा पहाड़ी इलाकों में है। उन्होंने बताया कि पहाड़ के जिले इस वक्त अधिक खतरे में दिख रहे हैं।

यह भी पढ़ें: रद्द हो सकती हैं उत्तराखंड बोर्ड की 12वीं की परीक्षा! शिक्षा मंत्री ने दिया इशारा

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में 10वीं पास युवाओं की भी लगेगी पोस्ट ऑफिस में नौकरी, तुरंत करें आवेदन

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड: कासनी गांव के मनीष ने फतेह की दुनिया की सबसे ऊंची चोटी, रिकॉर्ड बुक में दर्ज कराया नाम

पिछल कुछ रिकॉर्ड्स के अनुसार पौड़ी, अल्मोड़ा और पिथौरागढ़ जिले संक्रमण दर के हिसाब से उत्तराखंड में अधिक प्रभावित जिलों में क्रमानुसार पहले तीन पायदान पर आते हैं। अनूप नौटियाल ने यह भी बताया कि केवल चंपावत, बागेश्वर और हरिद्वार जिले में संक्रमण दर 5 फीसदी से कम है। जिसमें सबसे कम दर हरिद्वार में दर्ज की गई है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में कोरोना Curfew 14 दिन बढ़ाया गया, बाजार रात 9 बजे बंद होगा

बता दें कि उत्तराखंड में मंगलवार को पिछले करीब 50 दिनों में एक दिन के सबसे कम मामले दर्ज किए गए हैं। मेडिकल बुलेटिन के अनुसार प्रदेश में कुल 981 मामले सामने आए। जिसके बाद कुल संक्रमण का आंकड़ा 3 लाख 30 हजार पहुंच गया है। इसके अलावा 2062 लोग स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए तो वहीं 36 मौत भी हुई। 27216 लोग अब भी विभिन्न जरिए से अपना इलाज करा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: यात्री ध्यान दें , हल्द्वानी आने से पहले कोरोना Curfew की SOP जरूर पढ़ें

यह भी पढ़ें: ब्रेकिंग न्यूज: CBSE इंटर परीक्षा को केंद्र सरकार ने किया रद्द

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में 10वीं पास युवाओं की भी लगेगी पोस्ट ऑफिस में नौकरी, तुरंत करें आवेदन

केंद्र सरकार द्वारा 60 साल से ऊपर और 45 प्लस उम्र के गंभीर बीमारी से ग्रसित व्यक्तियों को खतरा ज्यादा बताया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि पिछले 54 दिन में 24 घंटे में सबसे कम 1,27,510 टोटल मामले दर्ज हुए हैं। अब देश भर में संक्रमितों की संख्या 2.82 करोड़ पहुंच गई है। इसके अलावा बीते दिन 2.55 लाख मरीज स्वस्थ हुए तो वहीं 2795 लोगों की मौत भी हुई।

यह भी पढ़ें: नैनीताल: मुख्यमंत्री की योजना का लें लाभ,25 लाख तक लोन लेकर स्टार्टअप शुरू करें आप,करें आवेदन

यह भी पढ़ें: मॉनसून की तैयारी में जुटी उत्तराखंड सरकार,कुमाऊं और गढ़वाल में होगी हेलीकॉप्टर की तैनाती

हल्द्वानी लाइव डॉट कॉम उत्तराखंड का तेजी से बढ़ता हुआ न्यूज पोर्टल है। पोर्टल पर देवभूमि से जुड़ी तमाम बड़ी गतिविधियां हम आपके साथ साझा करते हैं। हल्द्वानी लाइव की टीम राज्य के युवाओं से काफी प्रोत्साहित रहती है और उनकी कामयाबी लोगों के सामने लाने की कोशिश करती है। अपनी इसी सोच के चलते पोर्टल ने अपनी खास जगह देवभूमि के पाठकों के बीच बनाई है।

© 2021 Haldwani Live Media House

To Top