Uttarakhand News

मॉनसून की तैयारी में जुटी उत्तराखंड सरकार,कुमाऊं और गढ़वाल में होगी हेलीकॉप्टर की तैनाती

मॉनसून की तैयारी में जुटी उत्तराखंड सरकार,कुमाऊं और गढ़वाल में होगी हेलीकॉप्टर की तैनाती

देहरादून: प्रदेश में मानसून सीजन को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। इस बार मॉनसून थोड़ा सा पहले आने की आशंका भी जताई गई है। लिहाजा देवभूमि के पहाड़ी इलाकों में मानसून आना मतलब प्राकृतिक आपदाओं की संभावना भी बढ़ जाती है। यही कारण है कि सरकार और प्रशासन पहले से ही राहत बचाव कार्यों को लेकर प्लानिंग कर के रखता है। इस बार गढ़वाल और कुमाऊं मंडल में एक एक हेलीकॉप्टर तैनात किए जान की तैयारी शुरू हो गई है।

यह हर साल देखा गया है कि मॉनसून के आते ही प्राकृतिक आपदाएं काफी होती हैं। जिसमें मुख्य तौर पर बादल फटने और भूस्खलन होने की आशंका ज्यादा रहती है। अब इन्हीं घटनाओं से एक तरफ जहां रास्ते बंद हो जाते हैं तो वहीं लोगों को चोटें भी आती हैं। इसी क्रम में राहत व बचाव कार्यों में आसानी के लिए हेलीकॉप्टर की तैनाती का प्लान बनाया गया है।

यह भी पढ़ें: हरिद्वार-देहरादून में बनेगा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट, दिल्ली के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगेे

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में कोरोना Curfew की गाइडलाइन जारी, नए बदलावों पर डाले नजर

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में 10वीं पास युवाओं की भी लगेगी पोस्ट ऑफिस में नौकरी, तुरंत करें आवेदन

हेलीकॉप्टर के तैनात होने से प्रभावितों तक तत्काल मदद पहुंचाई जा सकेगी और जरूरत पड़ने पर घायलों को इलाज के लिए बड़े अस्पतालों तक लाया जा सकेगा। सरकार ने इस साल की तरह पिछले साल भी ऐसा ही प्लान बनाया था लेकिन तब कुमाऊं मंडल को हेलीकॉप्टर नही मिल सका। इसके पीछे कंपनियों का इंटरेस्ट एक बड़ा कारण रहा। इस बार भी दोनों स्थानों पर हेलीकाप्टर तैनात करने की जिम्मेदारी उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (यूकाडा) को सौंपी है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में 10वीं पास युवाओं की भी लगेगी पोस्ट ऑफिस में नौकरी, तुरंत करें आवेदन

पिछले साल की तरह हालात ना हो इसलिए टेंडर पर बखूबी ध्यान दिया जा रहा हैं। यह तय किया जा रहा है कि दोनों मंडलों में हेलीकॉप्टर संचालन के लिए टेंडर मिले। इधर मुख्य कार्यकारी अधिकारी यूकाडा डा. आशीष चौहान ने बताया कि हेलीकाप्टर कंपनियों के टेंडर आमंत्रित कर लिए गए हैं। 5 जून को टेक्निकल और 7 मई को फाइनेंशियल बिड खोली जाएगी। इसके बाद कंपनी का चयन कर दोनों मंडलों में हेलीकाप्टर की तैनाती कर दी जाएगी। माना जा रहा है कि 10 से लेकर 15 जून के बीच ये हेलीकाप्टर दोनों मंडलों में तैनात कर दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में कोरोना Curfew 14 दिन बढ़ाया गया, बाजार रात 9 बजे बंद होगा

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड:गरूड़ के पंकज परिहार बने भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट,अब बदलेंगे दिन

यह भी पढ़ें: भावुक पल: चंपावत में बेटा कोरोना को हराकर घर लौटा तो मां ने तिलक लगाकर किया स्वागत

यह भी पढ़ें: कर्फ्यू में दिल्ली से देवभूमि पहुंच गई युवती,पुलिस ने रोका तो कहा तप्तकुंड से अमृत लेने आई हूं,पढ़ें रोचक कहानी

यह भी पढ़ें: तो ये होगा हल्द्वानी में बन रहे 500 बेड के नए अस्पताल का नाम, जनरल को होगी सच्ची श्रद्धांजलि

हल्द्वानी लाइव डॉट कॉम उत्तराखंड का तेजी से बढ़ता हुआ न्यूज पोर्टल है। पोर्टल पर देवभूमि से जुड़ी तमाम बड़ी गतिविधियां हम आपके साथ साझा करते हैं। हल्द्वानी लाइव की टीम राज्य के युवाओं से काफी प्रोत्साहित रहती है और उनकी कामयाबी लोगों के सामने लाने की कोशिश करती है। अपनी इसी सोच के चलते पोर्टल ने अपनी खास जगह देवभूमि के पाठकों के बीच बनाई है।

© 2021 Haldwani Live Media House

To Top