Uttarakhand News

रद्द हो सकती हैं उत्तराखंड बोर्ड की 12वीं की परीक्षा! शिक्षा मंत्री ने दिया इशारा

उत्तराखंड बोर्ड की 12वीं की परीक्षा पर नया अपडेट, आदेश जारी

देहरादून: केंद्र सरकार द्वारा सीबीएसई की 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है। जिसके बाद से ही प्रदेश में भी हलचल तेज हो गई हैं। उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय से ऐसे संकेत मिले हैं कि उत्तराखंड बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं भी रद्द की जा सकती हैं। परीक्षा के संबंध में जल्दी ही घोषणा की जा सकती है।

दरअसल सीबीएसई 12वीं की परीक्षाओं की पूरी तैयारी उत्तराखंड में हो गई थी। देहरादून रीजन में ही 333 केंद्र बने थे। बोर्ड के क्षेत्रीय निदेशक रणवीर सिंह से मिली जानकारी के अनुसार 1100 स्कूलों के 87000 बच्चे बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्टर्ड थे मगर केंद्र सरकार का यह फैसला हालातों को देखते हुए बेहतर है।

जब से सीबीएसई का फैसला आया है इधर उत्तराखंड बोर्ड को लेकर भी चर्चाएं तेज हो गई हैं। माना जा रहा है कि 10वीं की तरह ही 12वीं की परीक्षाएं भी कैंसल हो सकती हैं। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने कहा है कि केंद्र सरकार द्वारा सीबीएसई बोर्ड परीक्षा को लेकर लिए गए फैसले से राज्य सरकार भी बाहर नहीं है।

यह भी पढ़ें: यात्री ध्यान दें , हल्द्वानी आने से पहले कोरोना Curfew की SOP जरूर पढ़ें

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में कोरोना Curfew 14 दिन बढ़ाया गया, बाजार रात 9 बजे बंद होगा

यह भी पढ़ें: ब्रेकिंग न्यूज: CBSE इंटर परीक्षा को केंद्र सरकार ने किया रद्द

मंत्री अरविंद पांडेय ने कहा कि ठीक प्रधानमंत्री द्वारा लिए गए फैसले के मुताबिक ही राज्य सरकार भी छात्रों और शिक्षकों के हित में जल्द फैसला लेगी। उधर शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने मंगलवार को विभाग के अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में रामनगर बोर्ड से बहुविकल्पीय प्रश्न के आधार पर परीक्षा की बात पूछी गई लेकिन सहमति नहीं बनी। शिक्षा सचिव ने कहा कि जब सीबीएसई की परीक्षाएं रद्द हो चुकी हैं, ऐसे में अब प्रदेश सरकार को निर्णय लेगा होगा कि उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षाएं होंगी या नहीं।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में 10वीं पास युवाओं की भी लगेगी पोस्ट ऑफिस में नौकरी, तुरंत करें आवेदन

बता दें कि उत्तराखंड बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले एक लाख 23 हजार से अधिक बच्चों को वैक्सीन नही लगी है। साथ ही संक्रमण का खतरा है और ऑनलाइन मोड से बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हुई है। ये सब बातें परीक्षाओं के खिलाफ खड़ी होती हैं।

बहरहाल आपको बता दें कि उत्तराखंड बोर्ड की 12वीं की परीक्षा के लिए एक लाख 23 हजार से अधिक बच्चों के लिए 1347 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इसमें 223 केंद्र संवेदनशील और 22 परीक्षा केंद्रों को अतिसंवेदनशील घोषित किया गया था। अभी यह माना जा रहा है कि उत्तराखंड बोर्ड की 12वीं की परीक्षा भी रद्द हो जाएगी। हालंकि आदेश आने के बाद ही स्थिति साफ होगी।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में कोरोना Curfew 14 दिन बढ़ाया गया, बाजार रात 9 बजे बंद होगा

यह भी पढ़ें: नैनीताल: मुख्यमंत्री की योजना का लें लाभ,25 लाख तक लोन लेकर स्टार्टअप शुरू करें आप,करें आवेदन

यह भी पढ़ें: मॉनसून की तैयारी में जुटी उत्तराखंड सरकार,कुमाऊं और गढ़वाल में होगी हेलीकॉप्टर की तैनाती

यह भी पढ़ें: धौलादेवी के शिक्षक भास्कर जोशी को गूगल ने दिया अवार्ड,बने उत्तराखंड के पहले सर्टिफाइड एजुकेटर

यह भी पढ़ें: Exclusive:इंग्लैंड दौरे के लिए तैयार हैं एकता बिष्ट,भविष्य में उत्तराखंड क्रिकेट की करेंगी सेवा

हल्द्वानी लाइव डॉट कॉम उत्तराखंड का तेजी से बढ़ता हुआ न्यूज पोर्टल है। पोर्टल पर देवभूमि से जुड़ी तमाम बड़ी गतिविधियां हम आपके साथ साझा करते हैं। हल्द्वानी लाइव की टीम राज्य के युवाओं से काफी प्रोत्साहित रहती है और उनकी कामयाबी लोगों के सामने लाने की कोशिश करती है। अपनी इसी सोच के चलते पोर्टल ने अपनी खास जगह देवभूमि के पाठकों के बीच बनाई है।

© 2021 Haldwani Live Media House

To Top