Uttarakhand News

उत्तराखंड: एक्स्ट्रा फीस लेने वाले स्कूलों की लिस्ट बनाने की तैयारी

उत्तराखंड: एक्स्ट्रा ट्यूशन फीस लेने वाले स्कूलों की बनेगी लिस्ट,सरकार तक पहुंचेगी रिपोर्ट

हल्द्वानी: कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए स्कूलों के खुलने पर पाबंदी लगी थी। जिसके बाद निजी एवं पब्लिक स्कूलों की फीस भुगतान हेतु सरकार ने निर्देश जारी किए थे। बता दें कि शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने 26 अप्रैल को विस्तृत आदेश जारी किए थे। ट्यूशन फीस को लेकर स्कूलों को कड़े निर्देश दिए गए थे। लेकिन अब भी कुछ स्कूल अन्य मदों को फीस में शामिल कर एक्स्ट्रा फीस वसुलने से बाज नहीं आ रहे हैं। ऐसे में अब सख्ती और बढ़ाई जा रही है।

दरअसल कुछ निजी व पब्लिक स्कूलों में फीस की ट्यूशन फीस से अधिक वसूली जा रही है। इसकी शिकायतें लगातार शासन को मिल रही हैं। बताया जा रहा है कि स्थानीय शिक्षाधिकारी शासन के आदेश के बावजूद शिकायतों को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। अब इस मामले में मंडलीय अपर शिक्षा निदेशक (माध्यमिक) रघुनाथ लाल आर्या ने शुक्रवार को आदेश जारी किया है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में उपनल ने निकाली 100 से ज्यादा भर्ती, एक क्लिक पर करें अप्लाई

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड पुलिस ने कानून व्यवस्था के लिहाज से पूरे देश में मारा टॉप, नीति आयोग ने जारी की रिपोर्ट

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में 10वीं पास युवाओं की भी लगेगी पोस्ट ऑफिस में नौकरी, तुरंत करें आवेदन

आदेशों के अनुसार अगर निजी विद्यालयों द्वारा निर्देशों के बावजूद विगत वर्षों में अनेकों मदों जैसे खेल, कंप्यूटर आदि में ली जाने वाली फीस को भी ट्यूशन फीस में जोड़ कर फीस वसूल की जा रही है तो यह निर्देशों का उल्लंघन है। यह भी कि खंड शिक्षा अधिकारी एवं उप शिक्षा अधिकारियों द्वारा प्रकरण को गंभीरता से नहीं लिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में कोरोना Curfew 14 दिन बढ़ाया गया, बाजार रात 9 बजे बंद होगा

अब आर्या द्वारा निर्देश दिए गए हैं कि इस तरह के विद्यालयों को तुरंत रूप से लिस्ट किया जाए। साथ ही एक पूरी सूची तैयार कर इनकी जांच की जाए। दोषी पाये जाने की स्थिति में संबंधित के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उसकी रिपोर्ट शिक्षा निदेशालय एवं मंडलीय कार्यालय को भेजी जाए। आदेशानुसार इस संबंध में लापरवाही बरतने पर संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में कोरोना Curfew 14 दिन बढ़ाया गया, बाजार रात 9 बजे बंद होगा

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के राशनकार्ड धारकों के लिए नया अपडेट, चीनी को लेकर जारी हुए निर्देश

यह भी पढ़ें: हल्द्वानी: वीडियो कॉल कर परिवार को दी थी सुसाइड की धमकी,जंगल में मिला युवक का शव, सनसनी

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड: फर्जी रिपोर्ट से हो रही थी सीमा में एंट्री, कैबिनेट मंत्री ने बॉर्डर पर पहुंचकर पकड़ी गड़बड़ी

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड:जांच हेतु सैंपल नहीं दिए तो बंद हो जाएगा ग्रामीणों का घर से बाहर निकलना,DM का सख्त फैसला

हल्द्वानी लाइव डॉट कॉम उत्तराखंड का तेजी से बढ़ता हुआ न्यूज पोर्टल है। पोर्टल पर देवभूमि से जुड़ी तमाम बड़ी गतिविधियां हम आपके साथ साझा करते हैं। हल्द्वानी लाइव की टीम राज्य के युवाओं से काफी प्रोत्साहित रहती है और उनकी कामयाबी लोगों के सामने लाने की कोशिश करती है। अपनी इसी सोच के चलते पोर्टल ने अपनी खास जगह देवभूमि के पाठकों के बीच बनाई है।

© 2021 Haldwani Live Media House

To Top