Nainital-Haldwani News

हल्द्वानी:तंबाकू थूका तो जुर्माना पक्का,महिला अस्पताल की मंजू कैड़ा ने अबतक वसूले 50 हज़ार रुपए

हल्द्वानी महिला अस्पताल की मंजू कैड़ा ने लगाई तंबाकू सेवन पर लगाम,वसूला 50 हजार रुपए जुर्माना

हल्द्वानी: तंबाकू थूकना मना है। अक्सर देखा गया है कि जहां ये लिखा होता है, सबसे ज्यादा तंबाकू वहीं थूका जाता है। भारत में तंबाकू खाने वालों की तादाद अस्पतालों, कार्यालयों और तमाम सार्वजनिक जगहों की उन दीवारों को देखकर पता लगाई जा सकती है, जहां लिखा है यहां तंबाकू थूकना मना है। बहरहाल हल्द्वानी महिला अस्पताल की मंजू कैड़ा ने इन तंबाकू खाने वालों को अच्छा सबक सिखाने का बीड़ा उठा रखा है।

दरअसल पिछले दो वर्षों में महिला अस्पताल हल्द्वानी की सहायक नर्सिंग अधीक्षिका मंजू कैड़ा ने अकेले ही 500 से अधिक ऐसे लोगों का चालान कर 50 हजार रुपये से अधिक का जुर्माना वसूला है जिन्हें उन्होंने तंबाकू खा कर जहां तहां थूकता हुआ पाया। वाकई मंजू कैड़ा किसी प्रेरणा से कम नहीं हैं। जानकारी के अनुसार 50 रुपये से चालान शुरू किया और 500 रुपये तक जुर्माना लगाया। मंजू कैड़ा का कहना है कि जुर्माने से ही इसे रोका जा सकता है। खैर अब तंबाकू चबाने वाला हर शख्स उन्हें देख कर अस्पताल से भाग जाता है।

यह भी पढ़ें: कोरोना हुआ कम तो चारधाम को लेकर मंथन शुरू,इन जिलों के लोगों मिल सकती है अनुमति

यह भी पढ़ें: हिंदी पत्रकारिता दिवस पर हल्द्वानी के पत्रकारों ने बांटी कोरोना बचाव किट

यह भी पढ़ें 👉  फिल्म शूटिंग का गढ़ बना उत्तराखंड, अगली फिल्म के लिए पहाड़ आएंगी श्रीदेवी की बेटी जाह्नवी कपूर

मंजू कैड़ा बताती हैं घर, परिवार और मित्र जन भी टोकते हैं कि इन चक्करों में मत पड़। सबको उनके हाल पर छोड़ दे। लेकिन महिलाओं के दृढ़ संकल्प का परिचय देना मंजू कैड़ा को बाखूबी आता है। साथ ही महानता की पराकाष्ठा तब पार हो जाती है जब मंजू कैड़ा कहती हैं वह निस्वार्थ भाव से ये काम करती हैं। इसके बदले उन्हें किसी पुरस्कार की आवश्यकता नही है। इससे पहले उन्होंने जिला अस्पताल रुद्रपुर को भी सुधारा था। जानकारी के अनुसार उन्होंने एक ही दिन में 20 चालान कर दिए थे।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में 10वीं पास युवाओं की भी लगेगी पोस्ट ऑफिस में नौकरी, तुरंत करें आवेदन

महिला अस्पताल की मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. ऊषा जंगपागी ने बताया कि अस्पताल में मंजू कैड़ा का काम सराहनीय है। यह शानदार है कि वह तंबाकू जैसी हानिकारक चीज को लेकर इतनी जागरूक हैं। वह किसी को जुर्माना दिए बिना नहीं छोड़ती है। उन्हें तंबाकू सेवन से होने वाले खतरे भी बताती हैं। अब तक 50 हजार रुपये से अधिक का जुर्माना लगा चुकी हैं।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में 10वीं पास युवाओं की भी लगेगी पोस्ट ऑफिस में नौकरी, तुरंत करें आवेदन

यह भी पढ़ें: देहरादून: प्रेमी जिम ट्रेनर के साथ मिलकर पत्नी ने पति को उतारा मौत के घाट

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में 28923 सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव आई, 90 प्रतिशत के पास पहुंचा रिकवरी दर

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड:सोमवार को होगा Curfew पर फैसला,कैबिनेट मंत्री ने दिया अपडेट

यह भी पढ़ें: कमाल की गेंदबाजी,इंग्लैंड काउंटी क्रिकेट में छाया कुमाऊं का मयंक मिश्रा

हल्द्वानी लाइव डॉट कॉम उत्तराखंड का तेजी से बढ़ता हुआ न्यूज पोर्टल है। पोर्टल पर देवभूमि से जुड़ी तमाम बड़ी गतिविधियां हम आपके साथ साझा करते हैं। हल्द्वानी लाइव की टीम राज्य के युवाओं से काफी प्रोत्साहित रहती है और उनकी कामयाबी लोगों के सामने लाने की कोशिश करती है। अपनी इसी सोच के चलते पोर्टल ने अपनी खास जगह देवभूमि के पाठकों के बीच बनाई है।

© 2021 Haldwani Live Media House

To Top