HomeNewsNational Newsकोरोना से जुड़ी अफवाहों का अड्डा बने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, केंद्र सरकार...

कोरोना से जुड़ी अफवाहों का अड्डा बने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, केंद्र सरकार ने उठाया ये कदम

दिल्ली: सोशल मीडिया प्लटफॉर्म आज की ज़रूरत हैं। हालांकि ये ज़रूरत कभी कभी इंसानों को काफी नुकसान भी पहुंचा देती हैष एक तरफ वैसे ही देश कोरोना महामारी से जूझ रहा है। दूसरी तरफ सोशल मीडिया पर अनेकों लोगों द्वारा भ्रामक खबरें फैलाई जा रही हैं। बहरहाल अब अफवाहों जैसी पोस्ट को डिलीट करने कि लिए केंद्र सरकार ने इन प्लेटफॉर्म को निर्देशित कर दिया है।

साफ सीधी बात है कि कोरोना महामारी के बढ़ते प्रभाव से पहले ही लोगों में इतनी घबराहट है। ऐसे में आग में घी डालने का काम कर रहे हैं सोशल मीडिया के वो पोस्ट जो गलत सूचना के साथ ही फैल रहे हैं। विशेषज्ञों की मानें तो नेगेटिविटी से बचे रहना कोरोना से लड़ने का एक प्रमुख हथियार है। मगर यदि यह अफवाहें इंसानों को मिलती रहेंगी तो सकारातम्क रहना मुश्किल होगा।

इसी कड़ी में अब केंद्र सरकार ने ट्विटर एवं फेसबुक समेत विभिन्न इंटरनेट मीडिया से ऐसी पोस्ट हटाने का निर्देश दिया है, जिनमें कोरोना वायरस से पैदा हुई महामारी को लेकर भ्रामक सूचनाएं फैलाई जा रही हैं। ट्विटर ने कार्यवाही शुरू भी कर दी है। ट्विटर के प्रवक्ता ने कहा कि भारत सरकार के कहने पर कदम उठाया गया है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में 28 अप्रैल तक बंद रहेंगे सरकारी दफ्तर, तीन दिन बढ़ाई गई अवधि

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में कोरोना वायरस के 5084 केस सामने आए, 1466 लोग रिकवर हुए

जानकारी के अनुसार ट्विटर ने 50 से ज्यादा पोस्ट हटाई हैं। गौरतलब है कि इन पोस्ट में एक संसद सदस्य, विधायक और फिल्म निर्माताओं के ट्वीट भी शामिल हैं। ट्विटर के प्रवक्ता ने बताया कि कानूनी आग्रह पर टीम संबंधित पोस्ट की ट्विटर नियमों और स्थानीय कानूनों, दोनों के हिसाब से समीक्षा करती है। यदि वह कंटेंट ट्विटर के नियमों को तोड़ता है, तो उसे हटाया जाता है। हालांकि यदि कंटेंट खास न्यायाधिकार के हिसाब से गैरकानूनी होता है, लेकिन ट्विटर के अंतर्गत होता है, तो उसे केवल भारत में देखने पर रोक लगा दी जाती है।

बता दें कि ट्विटर ने प्रभावित अकाउंट की विस्तृत जानकारी नहीं दी है। सूत्रों का कहना है कि इन पोस्ट में भ्रामक जानकारियां दी गई थीं और इस तरह से तैयार किया गया था कि लोगों में घबराहट बढ़े। ट्विटर के अनुसार उसने हटाए गए कंटेंट के खाताधारकों को पहले ही बताया था कि यह कदम भारत सरकार के कहने पर उठाया गया है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड: दोपहर 2 बजे बंद हो जाएगी शराब की दुकानें

यह भी पढ़ें: डरना नहीं लड़ना है, 24 घंटे में कोरोना को हरा चुके हैं दो लाख से ज़्यादा मरीज

यह भी पढ़ें: नैनीताल: दिल्ली से पहुंचे 10 संक्रमित प्रवासी हुए गायब, फोन भी कर दिया बंद

यह भी पढ़ें: कोरोना उत्तराखंड: काउंटी खेलने इंग्लैंड जा रहे मयंक मिश्रा को एयरपोर्ट से वापस लौटना पड़ा

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here