Uttarakhand News

उत्तराखंड में बढ़ सकते हैं अंग्रेजी शराब के दाम, एक क्लिक में पढ़े खबर


देहरादून: महंगाई ने लोगों की परेशानी को दोगुना कर दिया है। होली से पहले एक खबर आबकारी से जुड़ी आ रही है। माना जा रहा है उत्तराखंड में अंग्रेजी शराब के दाम 15 फीसदी तक बढ़ सकती है। उत्तर प्रदेश सरकार ने भी अंग्रेजी दारू को महंगा कर दिया है और अब उत्तराखंड सरकार भी इस दिशा में फैसला लेने जा रही है। पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश की तो आबकारी नीति 2023-24 में शराब और बीयर की दुकानों की लाइसेंस फीस दस फीसदी बढ़ाई गई है।

 होली से पहले गैस सिलेंडर के दाम बढ़े और शराब के दाम बढ़ने की खबर ने हजारों लोगों को मायूस कर दिया है। शराब के दाम बढ़ने से सरकारी खजाने में बढ़ोतरी होगी। राज्य में जीएसटी के बाद सबसे ज्यादा राजस्व आबकारी विभाग से मिलता है।

राज्य सरकार ने विदेशी शराब की कीमतें बढ़ाने की तैयारी कर ली है। मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने जीएसटी, खनन, ऊर्जा, वन और आबकारी महकमों के साथ बैठक भी की थी। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो करीब 4000 करोड़ रुपए राजस्व हासिल करने का लक्ष्य बनाया जा रहा है। उत्तराखंड में शराब की दुकाने दो साल के लिए आवंटित होती हैं हालांकि ये नियम यथावत रहने वाला है। अब नए वित्तीय वर्ष में आबकारी नए लक्ष्य को हासिल करने की तरफ निकल पड़ेगा, देखना होगा कि उत्तराखंड में शराब के दाम कितने बढ़ते हैं। उत्तराखंड में मौजूदा वक्त में 379 अंग्रेजी और 245 देशी खराब की दुकाने हैं।

To Top