Uttarakhand News

कुमाऊं में भारी बारिश के आसार, नैनीताल समेत तीन जिलों में रेड अलर्ट जारी

Alert: Heavy rainfall predicted in five districts including Nainital

हल्द्वानी: हाल ही में चक्रवात ताउते के कारण कुमाऊं के कई जिलों खासकर नैनीताल जिले में बारिश हुई थी। जिससे गर्म मौसम से राहत मिली थी। इस बार फिर गर्मी कुछ देर के लिए कुछ जिलों से दूर रहने वाली है। बता दें कि नैनीताल के अलावा पिथौरागढ़, चंपावत और बागेश्वर जिले में भारी बारिश के आसार जताए गए हैं। मौसम विज्ञान केंद्र ने अलर्ट जारी किया है। लिहाजा कुमाऊं के पर्वतीय जिलों में रिमझिम बारिश का सिलसिला लगातार बना हुआ है।

लाजमी है कि बारिश से तापमान में गिरावट भी आई है। अधिकतम तापमान 32 डिग्री व न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। पिथौरागढ़ और चंपावत में जहां सुबह से बारिश हो रही है वहीं बागेश्वर में जमकर बारिश होने के कारण नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। दरअसल पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण भारी बारिश की आशंका जताई गई है। एक जून के लिए देहरादून समेत कुमाऊं के उक्त तीन जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

आपदा प्रबंधन अधिकारी शिखा सुयाल ने जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इलाकों में नदियों का जलस्तर बढ़ने ने किसी भी तरह का नुकसान नहीं हुआ है। मोटर मार्ग सुचारु है। उन्होंने आगे कहा कि मई में मौसम का मिजाज बदलता रहा। सबसे अधिक ठंड और गर्मी का रिकॉर्ड भी मई में बना।

यह भी पढ़ें: हरिद्वार-देहरादून में बनेगा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट, दिल्ली के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में कोरोना Curfew 14 दिन बढ़ाया गया, बाजार रात 9 बजे बंद होगा

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में कोरोना Curfew की गाइडलाइन जारी, नए बदलावों पर डाले नजर

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून ने एक जून को उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में गर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना का पूर्वानुमान जारी किया था। जिसमें कहा था कि कुछ पर्वतीय क्षेत्रों में तेज बौछारें भी पड़ सकती है। जबकि देहरादून, बागेश्वर, नैनीताल और पिथौरागढ़ जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश की भी संभावना मौसम विभाग ने जताई है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में कोरोना Curfew 14 दिन बढ़ाया गया, बाजार रात 9 बजे बंद होगा

आपको बता दें कि पूर्वानुमान के मुताबिक मैदानी क्षेत्रों में भी मौसम का मिजाज थोड़ा बिगड़ा हुआ रह सकता है। राज्य के मैदानी क्षेत्रों में कहीं-कहीं झोंकेदार हवाएं चलने की भी आशंका जताई गई है। गति के लिहाज से यह हवाएं 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा तक होगी। इसके अलावा दो जून यानी बुधवार को पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने की संभावना है। जबकि इसके बाद के दो दिन बारिश दूर रहने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में 10वीं पास युवाओं की भी लगेगी पोस्ट ऑफिस में नौकरी, तुरंत करें आवेदन

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड:गरूड़ के पंकज परिहार बने भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट,अब बदलेंगे दिन

यह भी पढ़ें: भावुक पल: चंपावत में बेटा कोरोना को हराकर घर लौटा तो मां ने तिलक लगाकर किया स्वागत

यह भी पढ़ें: कर्फ्यू में दिल्ली से देवभूमि पहुंच गई युवती,पुलिस ने रोका तो कहा तप्तकुंड से अमृत लेने आई हूं,पढ़ें रोचक कहानी

यह भी पढ़ें: तो ये होगा हल्द्वानी में बन रहे 500 बेड के नए अस्पताल का नाम, जनरल को होगी सच्ची श्रद्धांजलि

हल्द्वानी लाइव डॉट कॉम उत्तराखंड का तेजी से बढ़ता हुआ न्यूज पोर्टल है। पोर्टल पर देवभूमि से जुड़ी तमाम बड़ी गतिविधियां हम आपके साथ साझा करते हैं। हल्द्वानी लाइव की टीम राज्य के युवाओं से काफी प्रोत्साहित रहती है और उनकी कामयाबी लोगों के सामने लाने की कोशिश करती है। अपनी इसी सोच के चलते पोर्टल ने अपनी खास जगह देवभूमि के पाठकों के बीच बनाई है।

© 2021 Haldwani Live Media House

To Top