Uttarakhand News

उत्तराखंड में यूनिवर्सिटी के छात्रों को मिलेगी स्मार्ट डिग्री, WiFi के लिए भी तैयारियां हुई तेज़


उत्तराखंड में यूनिवर्सिटी के छात्रों को मिलेगी स्मार्ट डिग्री, WiFi के लिए तैयारियां हुई तेज़

देहरादून: प्रदेश के समस्त विश्वविद्यालयों में डिजी लॉकर की सुविधा आगामी वर्ष से शुरू होने जा रही है। इसके शुरू होते ही छात्रों को डिग्री एवं अंक पत्र सहित अन्य प्रमाण पत्र डिजी लाकर के माध्यम से उपलब्ध करवाए जाएंगे। इन निर्देशों के अलावा उच्च शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा. धन सिंह रावत ने वाई-फाई सुविधा हेतु कमिटी गठित करने के निर्देश दिए हैं।

दरअसल गुरुवार को विधानसभा में उच्च शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक उच्च शिक्षा राज्यमंत्री की अध्यक्षता में संपन्न हुई। डॉ. धन सिंह रावत के अनुसार जल्द ही सभी विश्वविद्यालयों को डिजी लॉकर व्यवस्था लागू करने के निर्देश दिए गए हैं। जिसे यूजीसी के मानकों के अनुरूप लागू किया जाना है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में पहली बार...अब पहाड़ी मार्गों पर दौड़ेंगी चार पहियों वाली खास बसें

गौरतलब है कि उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय एवं कुमाऊं विश्वविद्यालय मेंं यह व्यवस्था शुरू हो चुकी है। इसके बाद श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय, दून विश्वविद्यालय एवं सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय में भी इसे आगामी सत्र से छात्रों के सुविधा के लिए शुरू किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: मधुर होगा उत्तराखंड से हिमाचल प्रदेश का सफर, इन मार्गों पर होगा सुधारीकरण

यह भी पढ़ें: अल्मोड़ा में करीब 80 हज़ार रुपए की स्मैक के साथ दो छात्र गिरफ्तार, जानें मामला

यह भी पढ़ें 👉  छोटे वाहनों के लिए जल्द शुरू होगा गौलापुल, सीएम धामी एक बार फिर निरीक्षण करने पहुंचे

इसके अलावासभी विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में वाई-फाई सुविधा को लेकर अपर सचिव उच्च शिक्षा की अध्यक्षता में समिति गठित की है। जिसमें अपर सचिव एवं निदेशक आइटीडीए अरुणेंद्र चौहान और एनआइसी के वरिष्ठ तकनीकी अधिकारी डा. विनोद कुमार को सदस्य नामित किया गया है।

बहरहाल आपको बता दें कि बैठक में अधिकारियों ने यह भी बताया कि अभी तक राज्य के महाविद्यालयों की 11 लाख पुस्तकें ई-ग्रंथालय पर उपलब्ध करा दी गई हैं। खैर, लाजमी है कि डिजी लॉकर से जहां छात्रों को सहूलियत मिलेगी, वहीं वाई-फाई से भी कई अहम फायदे होंगे।

यह भी पढ़ें 👉  बिछड़ों को अपनों से मिला रही उत्तराखंड पुलिस, परिवारों को खुशियां बांट रहा है ऑपरेशन स्माइल

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री ने दिया हिंट, एक जुलाई से खुल सकते हैं सभी स्कूल

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड: एक कॉल से होगा बुजुर्गों की हर समस्या का समाधान, जारी हुई हेल्पलाइन

यह भी पढ़ें: हफ्ते में तीन दिन आम जनता से मिलेंगे CM तीरथ सिंह रावत, देखें पूरा शेड्यूल

यह भी पढ़ें: नैनीताल: गहरी खाई में गिरी कार, चालक समेत बाल-बाल बचा पूरा परिवार

Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad - Vendy Sr. Sec. School

हल्द्वानी लाइव डॉट कॉम उत्तराखंड का तेजी से बढ़ता हुआ न्यूज पोर्टल है। पोर्टल पर देवभूमि से जुड़ी तमाम बड़ी गतिविधियां हम आपके साथ साझा करते हैं। हल्द्वानी लाइव की टीम राज्य के युवाओं से काफी प्रोत्साहित रहती है और उनकी कामयाबी लोगों के सामने लाने की कोशिश करती है। अपनी इसी सोच के चलते पोर्टल ने अपनी खास जगह देवभूमि के पाठकों के बीच बनाई है।

© 2021 Haldwani Live Media House

To Top