Uttarakhand News

उत्तराखंड बोर्ड के बच्चे 9वीं कक्षा के परिणामों का फल 10वीं में चखेंगे, इस तरह होंगे पास


ना कोई टॉपर होगा ना मेरिट लिस्ट, हफ्ते भर में घोषित होगा उत्तराखंड बोर्ड का रिजल्ट!

देहरादून: कोरोना काल में पिछले साल की तरह इस साल भी स्कूली छात्रों की पढ़ाई पर खासा असर पड़ा है। ऑनलाइन माध्यम से क्लास हो रही हैं। मगर बड़ी कक्षाओं के परीक्षा पर पेंच फंस रहा है। अब उत्तराखंड बोर्ड के दसवीं की परीक्षा रद्द होने के बाद शिक्षा परिषद ने छात्रों के प्रमोशन की योजना बनाई है। जिसके तहत छात्र 9वीं के परिणामों का फल दसवीं में भी चखेंगे।

Ad

कोविड की वजह से राज्य सरकार ने दसवीं बोर्ड की परीक्षा निरस्त तो 12 वीं की परीक्षा स्थगित की थी। अब यह फैसला पहले ही लिया गया था कि 12 वीं की परीक्षा कराने के लिए सरकार बाद में सोच विचार करेगी। लेकिन दसवीं के छात्रों को लेकर स्थिति स्पष्ट थी। यही कि उन्हें अगली कक्षा में प्रोन्नत कर दिया जाएगा। मगर पेंच यह भी फंस रहा था कि किस प्रक्रिया से इन्हें प्रोन्नत किया जाए।

यह भी पढ़ें 👉  पिता हरीश रावत को 2017 चुनावों में मिली हार का बदला लेने मैदान पर उतरेंगी बेटी अनुपमा रावत

लिहाजा अब उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद द्वारा निरस्त हो चुकी दसवीं की परीक्षा में छात्रों को कक्षोन्नति के लिए कार्ययोजना शुरू हो गई है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो नवीं में मिले प्राप्तांक के आधार पर छात्रों को दसवीं में नंबर दिए जाएंगे। बता दें कि इन दिनों शासकीय व अशासकीय विद्यालयों में अध्ययनरत दसवीं के छात्रों की नवीं व दसवीं में आतंरिक मूल्यांकन की डिटेल परिषद द्वारा मांगी गई हैं।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड: बेटी की शादी के दिन कोरोना ने छीन ली पिता की सांसें, मचा कोहराम

यह भी पढ़ें 👉  "मेरी पत्नी को ही दे देते टिकट...", टिकट कटने के बाद रो पड़े भाजपा के विधायक - VIDEO

यह भी पढ़ें: सिंचाई मंत्री सतपाल महाराज ने दिए निर्देश, ड्रोन के माध्यम पता लगाया जाएगा नदियों का बहाव

परिषद कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार दसवीं में 148355 व इंटर में 122184 छात्र पंजीकृत हैं। परिषद ने विद्यालयों से इन सभी छात्रों की संख्या, ऑनलाइन माध्यम से सीखी गई शिक्षण सामग्री, छात्रों द्वारा बनाए गए प्रोजेक्ट वर्क, आतंरिक मूल्याकंन व गृह कार्य व कक्षा नौ की वार्षिक परीक्षा में छात्र को मिले प्राप्तांक व उपस्थिति, दसवीं में मासिक परीक्षा में मिले छात्रों के प्राप्तांक समेत अनेक बिंदुओं पर सारी डिटेल्स मांगी हैं।

इसके बिना पर ही छात्र को अगली कक्षा में प्रोन्नत किया जाएगा, ऐसी खबरें सामने आ रही हैं। इधर परिषद से जुड़े एक अधिकारी ने इस बारे में पुष्टि भी की है। उन्होंने बताया कि इन दिनों विद्यालयों से दसवीं के छात्रों की डिटेल मांगी जा रही है। इसी डिटेल के आधार पर छात्रों को आगे प्रोन्नत करने की कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  नामांकन का आखिरी दिन...भाजपा ने अबतक एक सीट पर घोषित नहीं किया है अपना उम्मीदवार

यह भी पढ़ें: बाबा रामदेव का विवादित बयान,गिरफ्तार तो किसी का बाप भी नहीं करा सकता

यह भी पढ़ें: वैक्सीन की उम्मीद में बैठी उत्तराखंड सरकार लगा बड़ा झटका,ग्लोबल टेंडर में किसी ने नहीं लिया भाग

यह भी पढ़ें: भारत सरकार के खिलाफ हाईकोर्ट पहुंचा WhatsApp, कहा संविधान के खिलाफ हैं नए नियम

नैनीताल जिले में शुरू हुई कोविड की तीसरी लहर की तैयारी,बच्चों के लिए DM ने बनाया प्लान

To Top