Sports News

दीपक चाहर ने नहीं,अल्मोड़ा की एकता बिष्ट ने हासिल की है t-20 में पहली हैट्रिक



हल्द्वानी:क्रिकेट भारत में एक खेल नहीं धर्म है। क्रिकेटर्स को लाखों फैंस भगवान मानते हैं। कई बार चौकाचौंध में क्रिकेट फैंस का ध्यान महिला क्रिकेट की ओर नहीं जाता है। अगर कंबाइंड क्रिकेट डायरी पर गौर करें तो कई ऐसे रिकॉर्ड्स हैं जो पुरुषों से पहले महिलाओं ने स्थापित कर दिए थे।

वनडे क्रिकेट में पहले दोहरा शतक सचिन तेंदुलकर के बल्ले से नहीं बल्कि ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क के बल्ले से आया था। उन्होंने 1997 में डेनमार्क के खिलाफ 239 रनों की पारी खेली थी। इसी तरह भारत के लिए टी-20 में सबसे पहले हैट्रिक दीपक चहर ने नहीं बल्कि उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिला निवासी एकता बिष्ट के नाम दर्ज है।

यह भी पढ़ें 👉  विजय हजारे: उत्तराखंड टीम में तनुष और आर्या पर चयनकर्ताओं ने फिर दिखाया भरोसा

एकता ने श्रीलंका ( कोलंबो) के खिलाफ ये कारनामा साल 2012 में किया था, वहीं दीपक चहर ने बांग्लादेश (नागपुर) के खिलाफ साल 2019 में हैट्रिक ली थी। पुरुष क्रिकेट भारत में ज्यादा विख्यात है और महिला क्रिकेट भी अब उस मार्ग पर निकल पड़ा है। तभी तो साल 2017 में विश्वकप के फाइनल में पहुंचने वाली भारतीय महिला टीम का फैंस ने शानदार तरीके से स्वागत किया था।

यह भी पढ़ें 👉  ISL में चमका बागेश्वर का सितारा,रोहित दानू ने हैदराबाद को दिलाई शानदार जीत,चैंपियन मुंबई पस्त

ऐसा ही माहौल साल 2020 टी-20 विश्वकप के दौरान भी देखने को मिला था, जहां भारत ने एक बार फिर फाइनल में हार गया। खेल विशेषज्ञों का मानना है कि भारतीय महिला टीम का उदय हो गया है कि जल्द वह भी उस मुकाम तक पहुंच जाएगी, जहां पर खुद को देखना चाहते हैं।

बात एकता बिष्ट की करें तो वह भारत के लिए साल 2011 से क्रिकेट खेल रही है। अभी वह भारतीय टीम के साथ इंग्लैंड दौरे पर हैं। अल्मोड़ा निवासी एकता बिष्ट ने भारत के लिए 42 मुकाबलों में 53 विकेट हासिल किए हैं। वहीं वनडे में उनके नाम 61 मुकाबलों में 96 विकेट दर्ज हैं।

यह भी पढ़ें 👉  विजय हजारे: उत्तराखंड टीम में तनुष और आर्या पर चयनकर्ताओं ने फिर दिखाया भरोसा

एकता ने साल 2017 विश्वकप में पाकिस्तान के खिलाफ 5 विकेट हासिल किए थे और उसके बाद वह स्टार बन गई थी। जब भी पाकिस्तान के साथ भारत का मुकाबला होता है तो एकता बिष्ट की गेंदबाजी को फैंस याद करते हैं।

Ad
Ad - Vendy Sr. Sec. School
Ad
Ad

हल्द्वानी लाइव डॉट कॉम उत्तराखंड का तेजी से बढ़ता हुआ न्यूज पोर्टल है। पोर्टल पर देवभूमि से जुड़ी तमाम बड़ी गतिविधियां हम आपके साथ साझा करते हैं। हल्द्वानी लाइव की टीम राज्य के युवाओं से काफी प्रोत्साहित रहती है और उनकी कामयाबी लोगों के सामने लाने की कोशिश करती है। अपनी इसी सोच के चलते पोर्टल ने अपनी खास जगह देवभूमि के पाठकों के बीच बनाई है।

© 2021 Haldwani Live Media House

To Top