Uttarakhand News

न्यू गांव के जसवीर असवाल ने बाजार में उतारे मंडुवे के पिज्जा-बर्गर, लाखों की हो रही है कमाई


गज़ब, न्यू गांव के जसवीर असवाल ने मंडुवे से तैयार किए फास्ट फूड, पिज़्ज़ा-बर्गर से कमा रहे लाखों रुपए

उत्तरकाशी: एक तरफ जहां दुनिया भर में तमाम बाहरी खाने जैसे पिज्जा, बर्गर से सेहत को नुकसान होने की बात सामने आती रही हैं। वहीं देवभूमि के न्यू गांव निवासी जसवीर सिंह असवाल ने इसी पिज्जा, बर्गर को एकदम देसी स्वरूप दे दिया है। इसके साथ ही उन्होंने रोजगार का बंदोबस्त तो किया ही किया साथ ही हर किसी को सेहतमंद नजरिया भी दिखाया है।

विकासखंड डुंडा की गाजणा पट्टी के न्यू गांव निवासी 28 वर्षीय जसवीर सिंह असवाल डीएवी कॉलेज दून से बीएससी करने के बाद से ही उन्होंने राजधानी में 30 से 40 रेस्टोरेंट व होटलों में वेटर का काम किया। मौके की नजाकत देखते हुए बेकरी के गुर भी सीखे। इसके बाद एमएससी की पढ़ाई के दौरान उन्हें खुद का स्टार्टअप खोलने का आइडिया आया। हालांकि रास्ते में अड़चनें बहुत आई।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में फिर खुला सरकारी नौकरी का पिटारा, डिग्री कॉलेजों में 455 पदों पर भर्ती, आवेदन करें

सबसे प्रमुख बात यह रही कि धन की कमी कैसे पूरी की जाए। तब तत्कालीन डीएम आशीष चौहान ने उन्हें ऋण दिलाने में मदद की। बैंक से आठ लाख रुपए का लोन लेकर व्यवसाय शुर कर दिया। यहीं सवाल आया कि तमाम खानपान की जगहों पर मैदा के इस्तेमाल से लोगों के स्वास्थ्य पर हानिकारक असर पड़ता है। जसवीर ने रोजगार के आइडिया के साथ मंडुआ मिक्स कर दिया।

यह भी पढ़ें: बेतालघाट-खैरना हाइवे पर चमत्कार,पहाड़ी से गिरा बोल्डर और नीचे था बाइक सवार-वीडियो

यह भी पढ़ें: चारधाम यात्रा पर सरकार 15 जून के बाद ले सकती है फैसला,देवस्थानम बोर्ड ने भेजा प्रस्ताव

उन्होंने मैदा के बजाय मंडुवे फास्ट फूड बनाने तैयार किए। सेहतमंद तरीके से पिज्जा और बर्गर बनाने शुरू किए। वहीं, रविवार के दिन उनके कैफे में शहद के साथ मंडुवे की रोटी परोसी जाती है, जिसे लोग शौक से खाते है। उन्होंने अपने कैफे में सात और युवाओं को रोजगार भी दिया है। जसवीर बताते हैं कि वे नौकर मालिक की तरह नहीं बल्कि साथियों की तरह एक ही ड्रेस पहनकर काम करते हैं। प्रतिमाह 90 हजार रुपये की आमदनी के साथ सालाना 10.80 लाख रुपये तक कमाई हो जाती है। जिसमें से युवकों को उनकी पूरी हिस्सेदारी दी जाती है।

यह भी पढ़ें 👉  चालकों की मनमानी से यात्री परेशान, उत्तराखंड रोडवेज अब वेतन से काटेगा 5 हजार रुपए,जानें

इतना ही नहीं जसवीर का कैफे पुरे शहर में होम डिलीवरी करता है। लॉकडाउन के दौरान यह कितना अहम है, इससे हर कोई वाकिफ है। उन्होंने बताया कि शहर के साथ गंगोरी, नेताला, तेखला व मातली तक होम डिलीवरी करते हैं। जसवीर सिंह के कैफे में मंडुवे से बने पिज्जा और बर्गर लोगों को खूब पसंद आ रहे हैं। वहीं, जसवीर के इस स्टार्टअप ने कई और युवाओं को स्वरोजगार की राह दिखाई है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड क्रिकेट के आएंगे अच्छे दिन, बीसीसीआई 22 करोड़ रुपए इंफेस्ट करेगा

यह भी पढ़ें: हल्द्वानी: हेड़ाखान मोटर मार्ग पर पिकअप व ऑटो में जोरदार टक्कर, एक की मौत, दो घायल

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में सीटी स्कैन के लगेंगे 2800 से 3200 रुपए, निर्धारित हुए शुल्क

यह भी पढ़ें: ऋचा सिंह होंगी हल्द्वानी की नई सिटी मजिस्ट्रेट, पहली बार महिला को मिला ये पद

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के हजारों सरकारी स्कूलों की बदली जाएगी रंगत,तय समय में होंगे रेनोवेशन से जुड़े ये काम

Ad
Ad - Vendy Sr. Sec. School
Ad
Ad

हल्द्वानी लाइव डॉट कॉम उत्तराखंड का तेजी से बढ़ता हुआ न्यूज पोर्टल है। पोर्टल पर देवभूमि से जुड़ी तमाम बड़ी गतिविधियां हम आपके साथ साझा करते हैं। हल्द्वानी लाइव की टीम राज्य के युवाओं से काफी प्रोत्साहित रहती है और उनकी कामयाबी लोगों के सामने लाने की कोशिश करती है। अपनी इसी सोच के चलते पोर्टल ने अपनी खास जगह देवभूमि के पाठकों के बीच बनाई है।

© 2021 Haldwani Live Media House

To Top