Uttarakhand News

उत्तराखंड में फिर दिखाये मौसम ने अपने तेवर , बर्फबारी के लिए ये स्थान खास

देहरादूनः उत्तराखंड का मौसम प्रदेश के लोगों से लुका छिपी खेलता दिख रहा है। जब लगता है कि ठंड अब कम होने वाली है तभी ठंड बढ़ रही है। एक बार फिर से मौसम ने अपने तेवर बरकरार रखे है। बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री की ऊंची चोटियों पर रूक रूक के हर हफ्ते बर्फबारी होती जा रही है। जबकि देहरादून और मसूरी में हल्के बादल छाए हुए है। नैनीताल में बीती रात से मौसम बिगड़ा हुआ है। मुनस्यारी नगर में करीब एक फिट तक बर्फबारी रिकार्ड करी गई है। थल मुनस्यारी में भारी बर्फबारी देखी जा रही है, जिसके कारण मार्ग बंद हो गया है। बागेश्वर के कपकोट क्षेत्र के सामा, पिंडर घाटी क्षेत्रों में बर्फबारी हुई है। लगभग हर ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी देखी गई है और बर्फबारी की संभावना पैदा हो रही है।

मौसम विभाग के अनुसार, देहरादून समेत प्रदेश के आठ जिलों में बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है, जबकि कुमाऊं मंडल के नैनीताल, चंपावत व पिथौरागढ़ में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम की चेतावनी के मद्देनजर शासन ने एडवाइजरी जारी कर पर्यटकों को उच्च हिमालयी क्षेत्रों की यात्रा टालने की सलाह दी है। पहाड़ से लेकर मैदान तक ज्यादातर स्थानों पर बादल छाए रहे। चमोली और पिथौरागढ़ में निचले स्थानों पर हल्की बारिश होती रही, वहीं चोटियों में बर्फबारी का क्रम जारी रहा।

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि मंगलवार को प्रदेश में कई स्थानों पर बारिश और ओलावृष्टि के आसार बन रहे हैं। विशेषकर देहरादून, हरिद्वार, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, ऊधमसिंह नगर, चम्पावत और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना है। दून की बात करें, तो शहर का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 22.5 व न्यूनतम तापमान 9.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि मसूरी का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 10.4 व न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस रहा।

To Top