Jobs

भारतीय रेलवे में 4 हजार से अधिक पदों पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

Railway protection force recruitment:– भारतीय रेलवे में नौकरी करने की इच्छुक युवाओं के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। युवाओं को अब इंडियन रेलवे में नौकरी करने का एक बढ़िया मौका मिलने जा रहा है। आपको बता दें कि रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) और रेलवे प्रोटेक्शन स्पेशल फोर्स (RPSF) के सब-इंस्पेक्टर और कॉन्स्टेबल पदों पर भर्तियां निकली गई हैं। इसके लिए रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा 14 अप्रैल को नोटिस जारी कर दिया गया था। नोटिस में दी गई जानकारी के अनुसार आवेदन 15 अप्रैल 2024 सोमवार से शुरू किए जा चुके हैं।

वेबसाइट से करें आवेदन

आरआरबी आरपीएफ की भर्ती के लिए उम्मीदवार केवल ऑनलाइन ही अप्लाई कर सकता है। अप्लाई करने के लिए रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर जाना होगा। अभ्यर्थी इस वेबसाइट से आवेदन भी कर सकते हैं और पदों की डिटेल भी पता कर सकते हैं।

आवेदन की तिथि

आरआरबी व आरपीएफ के इन पदों पर आवेदन 15 अप्रैल से शुरू किए जा चुके हैं। उम्मीदवारों द्वारा अप्लाई करने की आखिरी तारीख 14 मई 2024 निर्धारित की गई है। अभ्यर्थियों को आवेदन के लिए विभाग द्वारा लगभग 1 महीने का समय दिया जा रहा है। इच्छुक उम्मीदवार वेबसाइट पर जा कर जल्द से जल्द अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

रिक्त पदों की संख्या

इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से कुल 4660 पद भरे जाएंगे। इनमें से 4208 पदों पर कॉन्स्टेबल भर्ती की जाएगी और बचे हुए 452 पदों पर सब-इंस्पेक्टर की।

अप्लाई करने हेतु योग्यता

सब-इंस्पेक्टर पद की भर्ती के लिए कैंडिडेट ने किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया होना चाहिए। वहीं कॉन्स्टेबल पदों के लिए दसवीं या इसके समकक्ष परीक्ष पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। सब-इंस्पेक्टर पद के लिए आयु सीमा 20 से 28 साल और कॉन्स्टेबल पद के लिए 18 से 28 साल निर्धारित की गई है।

चयन प्रक्रिया

आरआरबी व आरपीएफइन के पदों पर सलेक्शन कई चरण की परीक्षा पास करने के बाद किया जाएगा। इसके लिए उम्मीदवार को ऑनलाइन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी), फिजिकल एफिशियेंसी टेस्ट, फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट और डॉक्यूमेंट वैरीफिकेशन आदि चरण से हो के गुजारना होगा। एक चरण पार करके ही उम्मीदवार अगले चरण में प्रवेश कर सकता है।एक्स-सर्विसमैन को पीईटी टेस्ट नहीं देना होगा लेकिन पीएमटी टेस्ट और डीवी राउंड में भाग लेना होगा।

आवेदन शुल्क

इन पदों पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को 500 रुपये शुल्क देना होगा। एससी, एसटी, एक्स-सर्विसमैन, महिला कैंडिडेट्स और ईबीसी कैटेगरी के लिए शुल्क 250 रुपये रखा गया है। अभ्यर्थी अन्य कोई भी जानकारी या अपडेट ऊपर दी गई वेबसाइट से ले सकते हैं।

सैलरी पैकेज

सब-इंस्पेक्टर पद पर सेलेक्ट होने पर अभ्यर्थी को सैलरी 35,400 रुपये महीना दी जाएगी। जबकि कॉन्स्टेबल पद पर चयनित होने पर महीने की सैलरी 21,700 रुपये रखी गई है। इसके साथ ही अभ्यर्थी को अन्य सुविधाओं का भी लाभ दिया जाएगा।

To Top