Uttarakhand News

उत्तराखंड में छोटे बच्चों के लिए अनिवार्य हुआ हेलमेट, नहीं पहना तो पापा का कटेगा चालान


देहरादून: अगर आप अपनी बीवी बच्चों के साथ बाइक से घूमने जाते हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। ऐसा इसलिए क्योंकि परिवहन मंत्रालय ने सड़क सुरक्षा से जुड़े नियमों में संशोधन कर दिया है। नए नियमों के हिसाब से अब गाड़ी पर बैठा चार साल से ऊपर का बच्चा भी सवारी में गिना जाएगा। इसलिए परिवार के साथ जाने से पहले इस बात का ध्यान रखिएगा।

लाजमी है सड़क हादसों पर अंकुश लगाने के लिए मोटरसाइकिल या स्कूटर की सवारी को लेकर मंत्रालय और परिवहन विभाग काफी गंभीर है। अब नए मोटर व्हीकल एक्ट जारी किए गए हैं। अब अगर आप अपने दुपहिया वाहन पर सवार होकर बच्चे और पत्नी के साथ जा रहे हैं और बच्चे की उम्र 4 साल से ऊपर है तो आपका चालान कट सकता है।

जानकारी के अनुसार इसके लिए 1000 रुपये का चालान कट सकता है (मोटर वाहन अधिनियम की धारा 194-ए)। अब चूंकि चार साल से ऊपर का बच्चा दुपहिया वाहन पर सवारी के रूप में गिना जाएगा तो निश्चित है उसको हेलमेट भी लगाना होगा। नए मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार ऐसा नहीं किया है तो 1000 रुपये का चालान कट सकता है।

यह भी पढ़ें: कोरोना: मौतों के आंकड़ों ने बढ़ाई उत्तराखंड की चिंता,देश भर में दूसरे स्थान पर पहुंचा डेथ रेट

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में कोरोना Curfew 14 दिन बढ़ाया गया, बाजार रात 9 बजे बंद होगा

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड: कंपनी से फोन आया कह कर काम पर लौटा युवक,किराए के कमरे में खत्म की अपनी जिंदगी

इसके साथ ही मोटर वाहन अधिनियम की धारा-180 के तहत कार का ड्राइविंग लाइसेंस पुलिस को ना दिखा पाने की स्थिति में 5000 रुपये का जुर्माना और तीन माह की जेल हो सकती है। लाजमी है कि परिवहन विभाग ने नियमों में यह संशोधन सड़क दुर्घटनाओं को ध्यान में रखते हुए किए हैं।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में 10वीं पास युवाओं की भी लगेगी पोस्ट ऑफिस में नौकरी, तुरंत करें आवेदन

इधर परिवहन विभाग के डिजिटलीकरण की बात करें तो विभाग में तेजी से बदलाव आ रहे हैं। अब चेकिंग के दौरान आप अपना डीएल या अन्य कागजात एम-परिवहन या डिजीलॉकर के माध्यम से भी अपने दस्तावेज दिखा सकते हैं। साथ ही चालान होने की पूरी जानकारी पोर्टल पर अपलोड की जाएगी। ड्राइविंग लाइसेंस रद्द करने की प्रक्रिया भी ऑनलाइन होगी। उत्तराखंड परिवहन विभाग के मुताबिक, यह नियम लागू कर दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में कोरोना Curfew 14 दिन बढ़ाया गया, बाजार रात 9 बजे बंद होगा

यह भी पढ़ें: नैनीताल: अब खिलौने बन कर नहीं रहेंगे ग्रामीणों के मोबाइल,गांवों तक पहुंचेगी 4G इंटरनेट सेवा

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड:दुगड्डा ब्लॉक के गांव में कई बकरियों की अज्ञात कारणों से मौत,पशुपालकों में हड़कंप

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड बोर्ड के बच्चे 9वीं कक्षा के परिणामों का फल 10वीं में चखेंगे, इस तरह होंगे पास

यह भी पढ़ें: इंग्लैंड दौरे के लिए बहाया जा रहा है पसीना,रौंगटे खड़े कर देगा भारतीय महिला क्रिकेट टीम का Video

हल्द्वानी लाइव डॉट कॉम उत्तराखंड का तेजी से बढ़ता हुआ न्यूज पोर्टल है। पोर्टल पर देवभूमि से जुड़ी तमाम बड़ी गतिविधियां हम आपके साथ साझा करते हैं। हल्द्वानी लाइव की टीम राज्य के युवाओं से काफी प्रोत्साहित रहती है और उनकी कामयाबी लोगों के सामने लाने की कोशिश करती है। अपनी इसी सोच के चलते पोर्टल ने अपनी खास जगह देवभूमि के पाठकों के बीच बनाई है।

© 2021 Haldwani Live Media House

To Top