केंद्र का बड़ा फैसला,बिना परीक्षा के पास होंगे 10वीं के छात्र,12वीं को लेकर संशय बरकरार

0
1028
केंद्र का बड़ा फैसला,बिना परीक्षा के पास होंगे 10वीं के छात्र,12वीं को लेकर संशय बरकरार

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना की स्थिति घातक होते जा रही है। इसी बीच केंद्र से एक बड़ी अपडेट सामने आई है। सरकार ने CBSE की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को लेकर फैसला ले लिया है। जहां हाईस्कूल की परीक्षा रद्द कर दी गई है वहीं 12वीं की परीक्षा को टाला गया है। इसपर फैसला एक जून को होगा।

कोरोना के हालात पर रुख करें तो ये पिछले बार की तस्वीर याद दिलाते हैं। मगर ये तस्वीर पिछली बार से भी ज़्यादा खतरनाक इस बार दिख रही है। जगह जगह रात्रि कर्फ्यू लगने शुरू हो गए हैं। कई जगहों पर लॉकडाउन लगाया गया है। केंद्र से काफी दिनों से बोर्ड परीक्षाओं को रोकने की मांग की जा रही थी। जिस पर अब फैसला ले लिया गया है।

फैसले के मुताबिक 10वीं की परीक्षाएं (4 मई-14 जून) रद्द कर दी गई हैं। जानकारी के अनुसार यह स्पष्ट किया गया है कि बोर्ड एक तय मानक के साथ 10वीं के सभी छात्रों को अगली क्लास में प्रमोट करेगा। परिणाम संतुष्ट नहीं लगा तो छात्र दोबारा परीक्षा दे सकेंगे मगर यह परिस्थितियों में सुधार के बाद ही संभव होगा।

यह भी पढ़ें: नैनीताल जिले में स्कूल आज से रहेंगे बंद, डीएम ने जारी किया आदेश

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में कोरोना वायरस के सभी रिकॉर्ड टूटे, सामने आए 1925 केस

इसके अलावा 12वीं की CBSE परीक्षाओं (4 मई-14जून) को टाल दिया गया है। जिसपर बोर्ड द्वारा एक जून को रिव्यू कर कोई फैसला लिया जाएगा। पेपर से कम से कम 15 दिन पहले छात्रों को सूचना दी जाएगी।

कोरोना के कारण महाराष्ट्र, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश समेत कई राज्य बहुत ज्यादा प्रभावित हैं। इसलिए हर तरफ से केंद्र से परीक्षाओं को हटाने की मांग की जा रही थी। लिहाजा अब फैसले के मुताबिक 10वीं की परीक्षाएं रद्द और 12वीं की परीक्षाएं टाल दी गई हैं। बता दें कि CBSE की बोर्ड परीक्षाओं में 10वीं और 12वीं को मिलाकर 30 लाख से ज्यादा स्टूडेंट शामिल होने वाले थे।

यह भी पढ़ें: सिडकुल फाइबर फैक्ट्री आग, गोदाम में मिला लापता श्रमिक का कंकाल

यह भी पढ़ें: पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत का नया ऑफिस खुला तो सियासी गलियारे में शुरू हुई चर्चा

यह भी पढ़ें: कार में ले जा रहे थे 80 लाख रुपए का जिंदा जीव, हल्द्वानी पुलिस ने रास्ते से छह को दबोचा

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस का बढ़ा प्रकोप, सरकार ने इन 14 प्राइवेट अस्‍पतालों को पूरी तरह से कोव‍िड अस्‍पताल बनाया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here