Sports News

पुणे टेस्ट का हिसाब चिन्नास्वामी में पूरा करने के इरादे से मैदान पर उतरेंगी विराट की सेना

नई दिल्ली- पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया से 333 रनों की करारी हार झेलने के बाद टीम इंडिया  चिन्नास्वामी टेस्ट में वापसी कर सीरीज को बराबर में लाने के इरादे से उतरेंगी। विराट की सेना का प्रदर्शन पिछले डेढ साल से शानदार रहा था और ये हार कोई भारतीय पचाने को तैयार नही है। वही ऑस्ट्रेलिया को उम्मीद से दोगुना मिल गया है और वो इससे बरकार रख 2004 का इतिहास रचने के इरादे से दूसरे टेस्ट में उतरेगी। भारतीय टीम में कुछ बदलाव देखे जा सकते है। स्पिनर जयंत यादव के स्थान में करूण व इशांत की जगह भुवी में मौका मिलने के आसार है। भारतीय कप्तान विराट भी पहले टेस्ट की गलतियों से सीख दूसरे टेस्ट में उतरने की बात कर चुके है।  भारत और ऑस्ट्रेलिया शनिवार से दूसरा टेस्ट खेली।

 

भारत के लिए लकी रहा है बेंगलुरु  चिन्नास्वामी-

भारत के लिए ये मैदान कुछ खास ही रहा है। भारत ने यहां 32 मैच खेले जिसमें 14 में उसे जीत मिली है। वही 6 में हार और 11 ड्रॉ रहे है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस मैदान में भारत को 7 मुकाबलों में से 3 में जीत मिली है और 1 में हार का सामना करना पड़ा। ये मैदान ऑस्ट्रेलिया के लिए भी लकी साबित हो सकता है, आखिरी सीरीज जो 2004 में ऑस्ट्रेलिया ने भारत में जीती थी उसका पहला मैच भी इसी मैदान में हुआ था और कंगारू टीम को जीत मिली थी। माइकल क्लार्क ने उस मैच में 151 रनों की पारी खेली थी। वो उनका पहला शतक था और ये करनामा उन्होंने अपने डेब्यू मैच में किया था। ये मैच ऑस्ट्रेलिया ने 217 रनों से अपनी झोली में डाला था।  ऑस्ट्रेलिया भी चाहेगा कि इस मैदान में जीत हासिल कर सीरीज जीतने के रास्ते में कदम बढ़ाया जाए।

 

बारिश का खतरा-दबसरे टेस्ट में बारिश का खतरा मंडरा रहा है जो भारतीय टीम को मायूस कर सकता है।मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार 4 और 5 मार्च को बेंगलुरु में हलकी बारिश होगी तो वही टेस्ट मैच के आखरी 3 दिन तेज़ बरसात हो सकती है। बता दें कि, पिछले कुछ सालों में बेंगलुरु के चिन्नास्वामी मैदान पर खेले गए कई मैच बारिश की भेंट चढ़ चुके है। कई आईपीएल मैच भी बरसात की वजह से रद्द हो चुके है।

 

भारत को लेनी होगी प्रेरणा

पहला टेस्ट हार के बाद सीरीज जितना भारत को आता है।2001 जब ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत आई थी तब भी टीम इंडिया मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में पहला टेस्ट हार गई थी मगर कोलकाता में हुए दूसरे टेस्ट से गांगुली के शेरों ने वापसी की और चेन्नई में सीरीज़ 2-1 से जीत ली थी। वही 2015 श्रीलंका दौरे में भी विराट की सेना ने पहला मैच हारने के बाद 2-1 से सीरीज अपने नाम की थी। वही भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली भी टीम  इंडिया के सीरीज जीतने की भविष्यवाणी कर चुके है।

 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं…

 भारत :  केएल राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, जयंत यादव, उमेश यादव, ईशांत शर्मा, अभिनव मुकुंद, करुण नायर, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पंड्या और कुलदीप यादव.

ऑस्ट्रेलिया : मैट रेनशॉ, डेविड वॉर्नर, शॉन मार्श, स्टीव स्मिथ (कप्तान), पीटर हैंड्सकाम्ब, मिशेल मार्श, मैथ्यू वेड, मिचेल स्टार्क, नाथन लियोन, जोश हेजलवुड, स्टीव ओकीफी, ग्लेन मैक्सवेल, मिशेल स्वेपसन, उस्मान ख्वाजा, जैकसन बर्ड और एस्टन एगर.

To Top