Uttarakhand News

ब्लैक फंगस के मरीजों को नहीं होगी दिक्कत, उत्तराखंड पहुंचे 400 एम्फोटेरेसीन-बी इंजेक्शन


ब्लैक फंगस के मरीजों को नहीं होगी दिक्कत, उत्तराखंड पहुंचे 400 एम्फोटेरेसीन-बी इंजेक्शन

देहरादून: कोरोना महामारी ने जन जन को परेशान करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी। अब इस महामारी से उपज रही ब्लैक फंगस महामारी भी नाक में दम करना शुरू कर रही है। उत्तराखंड में शासन, प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग लगकर काम कर रहा है। हाल ही में प्रदेश ने गुजरात की एक निजी कंपनी से ब्लैक फंगस के इलाज में कारगर 400 एम्फोटेरेसीन-बी खरीदे जो कि अब प्रदेश में पहुंच चुके हैं। इन्हें बांटने की तैयारियां शुरू हो गई हैं।

ब्लैक फंगस के मामले उत्तराखंड में तेजी से बढ़ रहे हैं। इसके इलाज में विशेषज्ञों द्वारा एम्फोटेरेसीन-बी इंजेक्शन को खासा जरूरी बताया गया है। जिसके बाद प्रदेश सरकार ने इसके इंतजाम करने शुरू कर दिए थे। अब उत्तराखंड को 400 इंजेक्शन मिल गए हैं। जिनमें से गढ़वाल को 300 और कुमाऊं को 100 इंजेक्शन वितरित करने का प्लान बनाया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  100 करोड़ रुपए से साफ होगा नैनीताल...देश में पहली बार ऑनलाइन सिस्टम से होगा काम

डीजी हेल्थ तृप्ति बहुगुणा ने मंडल स्तर पर दो नोडल अधिकारी (गढ़वाल व कुमाऊं मंडल) नियुक्त किए हैं। जो इंजेक्शनों को जिलों की जरूरत के हिसाब से वितरित करेंगे। नोडल अधिकारी नियुक्त करने का कारण है इंजेक्शन के वितरण व्यवस्था में पारदर्शिता लाना। लिहाजा इसका गलत इस्तेमाल या कालाबाजारी रोकने के लिए यह प्लान काफी बेहतर है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में रविवार को 38062 कोरोना सैंपल नेगेटिव आ

यह भी पढ़ें 👉  देवभूमि ने खो दिया अपना जांबाज सपूत, उत्तराखंड में तीन दिन का राजकीय शोक घोषित

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में चल रही है इंग्लैंड में इतिहास रचने की तैयारी

कुमांऊ के लिए डा. रश्मि पंत और गढ़वाल मंडल के लिए डा. कैलाश गुंज्याल को नोडल बनाया गया है। जानकारी के अनुसार रविवार को इंजेक्शनों का वितरण कर दिया गया। जो कि देर शाम तक नोडल अधिकारियों के पास पहुंच जाएंगे। बता दें कि अब तक प्रदेश में ब्लैक फंगस के 40 संदिग्ध व 55 चिह्नित मरीजों की संख्या दर्ज की गई है।

डीजी हेल्थ उत्तराखंड डा. तृप्ति बहुगुणा ने बताया कि ब्लैक फंगस के इलाज के लिए प्रदेश सरकार को 400 इंजेक्शन एंफोटेरेसिन-बी के मिल गए हैं। दोनों मंडलों को वितरण कर दिया गया है। सरकार से भी इंजेक्शनों की कांग की गई है। उम्मीद है इसी हफ्ते इंजेक्शन मिल जाएंगे। उन्होंने कहा मरीजों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं आने दी जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  एक बार में दो जगहों से सरकारी राशन लेने वाले नपेंगे,नैनीताल जिले की जांच में खुली पोल

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड:पीले राशन कार्ड धारकों के लिए योजना लागू, तीन महीने मिलेगा राशन

यह भी पढ़ें: नैनीताल: सरकारी अस्पतालों में अब से नहीं होगा टीकाकरण, जिले के नए केंद्रों पर डालें नज़र

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में ठगी, 15 हजार दें, बिना लाइन में लगे लगवाएं वैक्सीन

यह भी पढ़ें: नैनीताल SSP के ऑफिस में तैनात महिला ASI को अज्ञात वाहन ने कुचला, मौत से मचा कोहराम

Ad
Ad - Vendy Sr. Sec. School
Ad
Ad

हल्द्वानी लाइव डॉट कॉम उत्तराखंड का तेजी से बढ़ता हुआ न्यूज पोर्टल है। पोर्टल पर देवभूमि से जुड़ी तमाम बड़ी गतिविधियां हम आपके साथ साझा करते हैं। हल्द्वानी लाइव की टीम राज्य के युवाओं से काफी प्रोत्साहित रहती है और उनकी कामयाबी लोगों के सामने लाने की कोशिश करती है। अपनी इसी सोच के चलते पोर्टल ने अपनी खास जगह देवभूमि के पाठकों के बीच बनाई है।

© 2021 Haldwani Live Media House

To Top