Pithoragarh News

दूर होगा सांसों का संकट, हवा से ऑक्सीजन पैदा करेगी कुमाऊं की पहली डिजिटल मशीन


दूर होगा सांसों का संकट, हवा से ऑक्सीजन पैदा करेगी कुमाऊं की पहली डिजिटल मशीन

पिथौरागढ़: जिले या कहें कुमाऊं के लिए बेहद ही अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल जो मशीन भारत के चुनिंदा अस्पतालों उपलब्ध है, उसे अब जिले के स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्थापित किया गया है। जी हां, कुमाऊं को अपनी पहली हवा से ऑक्सीजन बनाने वाली डिजिटल ऑक्सीजन जनरेशन मशीन (कंसंट्रेटर या मिनी ऑक्सीजन प्लांट) मिल गई है। लिहाजा इससे मरीजों को बहुत राहत मिल सकेगी। इसके लिए कैबिनेट मंत्री चुफाल ने सांसद बलूनी का आभार प्रकट किया है।

Ad

करोना का प्रकोप बड़े ही तेज गति से पर्वतीय जिलों में फैला है। लिहाजा कुमाऊं में दिक्कत की बात ये भी है कि यहां सारा दबाव सुशीला तिवारी अस्पताल हल्द्वानी पर आ जाता है। जिससे सीमांत जिले के मरीजों को मुश्किलें भी होती हैं। मगर अब सांसों का संकट तो दूर होने वाला है। कोरोना के प्रसार को देखते हुए क्षेत्रीय विधायक व प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री विशन सिंह चुफाल ने राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी से डीडीहाट में ऑक्सीजन की समस्या को दूर करने के लिए अनुरोध किया था।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी विधानसभा सीट पर बदले का रण...सुमित व जोगिंदर में किस के सिर सजेगा ताज ?

अब सांसद अनिल बलूनी ने क्षेत्र के लिए हवा से ऑक्सीजन बनाने वाली डिजिटल ऑक्सीजन जनरेशन मशीन भेजी है। इसका शुभारंभ मंगलवार को स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में काबीना मंत्री चुफाल द्वारा किया गया। 20 लीटर क्षमता की इस मशीन में एक साथ 20 मरीजों को ऑक्सीजन दी जा सकती है।

यह भी पढ़ें: बद्रीनाथ धाम के खुले कपाट,स्थिति सामान्य होने के बाद शुरू हो सकती है यात्रा

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में 31 जनवरी से खुलेंगे कक्षा 10वीं से लेकर 12वीं तक के स्कूल, आदेश जारी

यह भी पढ़ें: CM साहब मेरी गर्लफ्रैंड की शादी रुकवाओं,नहीं तो आपकों मेरी हाय लगेगी

यह अपने आप में छोटा ऑक्सीजन प्लांट है। इसके साथ पांच कंसट्रेटर भी मिले हैं। लिहाजा 20 लीटर क्षमता की इस मशीन के लगने से कोरोना के मरीजों का ऑक्सीजन लेवल कम होने पर भी उन्हें अब हायर सेंटर नहीं भेजना पड़ेगा। जिससे काफी राहत मिलने की उम्मीद है। बता दें कि यह मशीन भारत के काफी कम अस्पतालों में उपलब्ध है। बहरहाल इसके साथ ही सीएचसी डीडीहाट के 25 बेड ऑक्सीजन से जुड़ जाएंगे।

प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री चुफाल ने सांसद अनिल बलूनी का आभार प्रकट किया है। उन्होंने कहा कि डीडीहाट क्षेत्र की जनता के लिए कोरोना के बाद भी यह कंसंट्रेटर मशीन बड़ी मददगार साबित होगी। उन्होंने सीमांत क्षेत्र की चिंता व यहां की जनता के प्रति स्नेह दिखाने के लिए सांसद का धन्यवाद ज्ञापित किया है।

यह भी पढ़ें 👉  पर्यटकों के लिए अच्छी खबर, नैनीताल समेत 15 गेस्ट हाउस की बुकिंग में मिलेगी 75 फीसदी छूट, शर्तें लागू

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में 2 लाख पार हुआ कोरोना वायरस को मात देने वालों का आंकड़ा

यह भी पढ़ें: लालकुआं,कालाढूंगी,रामनगर के लिए डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल ने दिया महत्वपूर्ण अपडेट

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों में अब बड़े स्केल पर होगी कोरोना टेस्टिंग

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड: घर बैठे बनेगा लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस, ऑनलाइन हो जाएंगी ये सुविधाएं

To Top