National News

कौन हैं पुरखाराम, जो साल में सोते हैं 300 दिन, सोशल मीडिया में कर रहे ट्रेंड


कौन हैं पुरखाराम, जो साल में सोते हैं 300 दिन, सोशल मीडिया में कर रहे ट्रेंड

नागौर: समय से ज्यादा सोने वाले व्यक्ति को अधिकतर ही कुंभकरण की श्रेणी में डाल दिया जाता है। मगर ज़्यादा देर सोना ज्यादा से ज्यादा कितनी देर का होता होगा। नागौर के भादवां गांव के पुरखाराम के लिए ये अवधि साल में 300 दिन की है। जी हां, पुरखाराम एक बार में लगातार 25 दिन तक सोते हैं।

42 वर्षीय पुरखाराम एक अजीबोगरीब बीमारी से जूझ रहे हैं। ये बीमारी ऐसी है कि वे साल में 300 दिन सोते हैं। उन्हें सोते हुए ही भोजन दिया जाता है। नहाने से लेकर हर काम परिजनों द्वारा सोते समय की किए जाते हैं। गांव भर में कुंभकरण के नाम से प्रचलित पुरखाराम को नींद से जगाने के लिए परिजनों को 2 से 3 घंटे तक मशक्कत करनी पड़ती है।

यह भी पढ़ें: हल्द्वानी भोटिया पड़ाव निवासी सिद्धि शाह फिल्म कॉलर बॉम्ब में आई नजर

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में तीसरी संतान होने पर छिन गई नगर पालिका सभासद की कुर्सी

परिजनों से मिली जानकारी के अनुसार पुरखाराम को 23 साल की उम्र में पता चला कि वह एक्सिस हायपरसोम्निया नाम की बीमारी से पीड़ित हैं। इस बीमारी के कारण ही उन्हें हमेशा नींद आती रहती है। पुरखाराम की पत्नी लिछमा देवी ने बताया कि धीरे धीरे बीमारी के साथ सोने का समय पांच से 25 दिन हो गया। कई बार तो वह कुर्सी पर ही बैठे-बैठे सो जाते हैं।

परिजनों के मुताबिक पुरखाराम की दुकान भी पिछले कई सालों से बंद पड़ी है। जिसके कारण खेती से ही आर्थिक जरूरतें पूरी होती हैं। परिवार में मां कंवरी देवी और पत्नी लिछमाा के अतिरिक्त दो बेटियां सीमा व गीता है। कंवरी देवी ने बताया कि इलाज के बावजूद बीमारी बढ़ती ही चली गई। खास कर 2015 के बाद ये बीमारी ज्यादा बढ़ी है।

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर: कुमाऊं कमिश्नर अरविंद ह्यांकी समेत तीन IAS अफसरों का हुआ ट्रांसफर

यह भी पढ़ें: हल्द्वानी के रेस्ट्रां में दोस्त के साथ शराब पीने पर संचालक को पुलिस ने पकड़ा

यह भी पढ़ें: कांवड़ यात्रा को अनुमति देने पर सुप्रीम कोर्ट ने UP सरकार को दिया नोटिस

यह भी पढ़ें: चक दे इंडिया,हरिद्वार निवासी वंदना कटारिया भारतीय महिला टीम में शामिल,टोक्यो ओलंपिक में आएंगी नजर

Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad - Vendy Sr. Sec. School

हल्द्वानी लाइव डॉट कॉम उत्तराखंड का तेजी से बढ़ता हुआ न्यूज पोर्टल है। पोर्टल पर देवभूमि से जुड़ी तमाम बड़ी गतिविधियां हम आपके साथ साझा करते हैं। हल्द्वानी लाइव की टीम राज्य के युवाओं से काफी प्रोत्साहित रहती है और उनकी कामयाबी लोगों के सामने लाने की कोशिश करती है। अपनी इसी सोच के चलते पोर्टल ने अपनी खास जगह देवभूमि के पाठकों के बीच बनाई है।

© 2021 Haldwani Live Media House

To Top