Uttarakhand News

नैनीताल समेत इन जिलों में जारी हुआ अलर्ट, भारी बारिश के साथ तूफान के भी आसार


देहरादून: मौसम विभाग ने एक बार फिर बारिश को लेकर अंदेशा जताया है। रिपोर्ट्स की माने तो आने वाले दो से तीन दिनों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। शुक्रवार से राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी देते हुए प्रादेशिक मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया। बता दें इससे पहले विभाग द्वारा किया गया गर्मी का अनुमान भी सही साबित हुआ।

दरअसल मॉनसून से पहले प्री मॉनसून को लेकर मौसम विभाग पैनी नजर बनाए हुए है। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक रोहित थपलियाल की मानें तो उत्तराखंड में 11 और 12 जून को बारिश के साथ ही आंधी तूफान की संभावना है। इसके अलावा पहाड़ी ज़िलों के दूरगामी इलाकों में काफी भारी बारिश भी हो सकती है। मैदानी इलाकों में भी 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक की तेज हवाओं की आशंका है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में चलेंगे सार्वाजनिक वाहन, इन 5 नियमों का पालन करना अनिवार्य, SOP जारी

यह भी पढ़ें: आरासल्पड़:भुवन जोशी मौत मामले में अपडेट,आरोपियों की जमानत अर्जी नामंजूर

रिपोर्ट्स के अनुसार 11 व 12 जून को पिथौरागढ़, नैनीताल, चंपावत, पौड़ी और टिहरी ज़िलों में भारी बारिश के आसार बताए गए हैं। पहाड़ी इलाकों में अलर्ट ज्यादा बताया गया है। क्योंकि यहां बारिश से भूस्खलन जैसी घटनाओं का होना आम रहता है। दूसरी तरफ, मैदानी इलाकों यानी हरिद्वार, देहरादून और उधम सिंह नगर के साथ ही नैनीताल के कुछ हिस्सों में तेज़ हवाएं चलेंगी, लेकिन यहां मौसम के शुष्क रहने की संभावना ज़्यादा है।

मतलब मौसम विभाग का मानना है कि शुक्रवार या शनिवार से यहां तापमान में गिरावट आ सकती है। मौसम में जल्द होने वाले इन बदलावों के चलते मेडिकल विशेषज्ञों ने डिहाइड्रेशन और संक्रमण को लेकर सतर्क रहने की हिदायतें भी दी हैं। आपको बता दें कि इस अनुमान का असर देहरादून समेत कई अन्य जगहों खासकर पहाड़ी इलाकों में दिखने लगा है। कई जगह बारिश के कारण मलबा सड़कों पर जमा हो गया है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में रिकवरी रेट 93 प्रतिशत पार,23259 कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आई

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड CM तीरथ सिंह रावत के बाद पूर्व सीएम त्रिवेंद्र दिल्ली दौरे पर,कयास लगने शुरू

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड: सरयू नदी में नहाने गए पांच किशोरों के शव मिलने से सनसनी,मृतकों में दुल्हन के दो सगे भाई शामिल

यह भी पढ़ें: कैबिनेट का फैसला, पर्यटन व्यवसायियों को मिलेगी राहत, एक क्लिक में जानें पूरी खबर

To Top