Uttarakhand News

अल्मोड़ा समेत उत्तराखंड के इन सात जिलों में होगा कैंसर का इलाज, लाखों रुपए से तैयार होंगी यूनिट

अल्मोड़ा समेत उत्तराखंड के इन सात जिलों में होगा कैंसर का इलाज, लाखों रुपए से तैयार होंगी यूनिट

देहरादून: कैंसर एक ऐसी बीमारी है, जिसका समय से इलाज होना बहुत जरूरी होता है। वगरना मुश्किलें बढ़ सकती हैं। प्रदेश के दूरस्थ इलाकों में खासकर पर्वतीय क्षेत्रों में कैंसर के मरीजों को इलाज के लिए खासी दिक्कतें झेलनी पड़ती हैं। बहरहाल अब स्वास्थ्य विभाग केंद्र की मदद से सात जिलों में कैंसर केयर यूनिट खोलने जा रहा है। जिससे मरीजों को ना सिर्फ कीमोथेरेपी बल्कि विशेषज्ञों से बेहतर राय भी मिल सकेगी।

लिहाजा अभी तक प्रदेश में केवल एम्स, ऋषिकेश और हिमालयन अस्पताल, जौलीग्रांट में कैंसर के मरीजों का उपचार होता है। कई मरीज बेहतर व्यवस्थाओं के लिए दूसरे राज्य भी जाते हैं। सबसे अधिक समस्या कीमोथेरेपी को लेकर होती है। इसलिए अब केयर सेंटर बनने से सुदूरवर्ती क्षेत्र के मरीजों को बाहरी शहरी क्षेत्रों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। जिससे उनके समय और रुपए दोनों की बचत भी हो सकेगी।

इन तमाम परेशानियों को देखते हुए प्रदेश सरकार ने राष्ट्रीय स्वाथ्य मिशन (एनएचएम) से प्रदेश के सभी 13 जिलों में कैंसर केयर यूनिट खोलने के लिए बजट देने का अनुरोध किया था। लेकिन केंद्र सरकार द्वारा सात जिलों को ही अनुमति मिली है। जिसके लिए कुल 35 लाख रुपये का बजट स्वीकृत किया गया है।

यह भी पढ़ें: सुशीला तिवारी हॉस्पिटल में 11 जून से शुरू होगी OPD, जरूर नोट करें टाइमिंग

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में 10वीं पास युवाओं की भी लगेगी पोस्ट ऑफिस में नौकरी, तुरंत करें आवेदन

यह भी पढ़ें: हल्द्वानी:बंद दुकान से निकाली गई 15 शराब की पेटी, बचने के लिए इस्तेमाल किया पुलिस का स्टीकर

इस लिहाज से हर जिले के कैंसर केयर यूनिट बनाने हेतु पांच पांच लाख रुपए दिए जाएंगे। एनएचएम के निदेशक सरोज नैथानी ने बताया कि उत्तरकाशी, टिहरी, चमोली, पौड़ी, पिथौरागढ़, बागेश्वर व अल्मोड़ा में यह यूनिट खोली जानी हैं। यहां चार बेड की यूनिट बनाई जाएंगी, जिसमें फिजिशियन की तैनाती की जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में कोरोना Curfew 14 दिन बढ़ाया गया, बाजार रात 9 बजे बंद होगा

यहां मरीजों को कीमोथेरेपी के इंजेक्शन भी लगाए जाएंगे और साथ ही ये फिजिशियन मरीजों की टेली कंसलटेशन के हेल्प भी कर सकेंगे। इस हेल्प से मतलब है कि जिन अस्पतालों में मरीजों का पहले से इला चल रहा है वहां के विशेषज्ञ चिकित्सक से मरीज के स्वास्थ्य के बारे में स्वास्थ्य के बारे में जानकारी का अदान-प्रदान कर सकेंगे। निदेशक एनएचएम ने कहा कि उच्च स्तर से अनुमति प्राप्त करने के बाद जल्द ही कैंसर केयर यूनिट खोलने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में कोरोना Curfew 14 दिन बढ़ाया गया, बाजार रात 9 बजे बंद होगा

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड से बड़ी खबर, कर्फ्यू के आदेशों में हुआ संशोधन, इस दिन इस समय खुलेंगी दुकानें

यह भी पढ़ें: नैनीताल: पैरोल पर छूटे तो फिर अपराधों में जुट गए कैदी, अब IG ने दिए ये अहम निर्देश

यह भी पढ़ें: नीति आयोग की रिपोर्ट के अनुसार उत्तराखंड की स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर,देश के टॉप 6 राज्यों में मिला स्थान

यह भी पढ़ें: हल्द्वानी: मोबाइल सप्लाई के लिए दुकान तक पहुंची गाड़ी,अंदर से गायब मिले दो लाख रुपए के फोन

हल्द्वानी लाइव डॉट कॉम उत्तराखंड का तेजी से बढ़ता हुआ न्यूज पोर्टल है। पोर्टल पर देवभूमि से जुड़ी तमाम बड़ी गतिविधियां हम आपके साथ साझा करते हैं। हल्द्वानी लाइव की टीम राज्य के युवाओं से काफी प्रोत्साहित रहती है और उनकी कामयाबी लोगों के सामने लाने की कोशिश करती है। अपनी इसी सोच के चलते पोर्टल ने अपनी खास जगह देवभूमि के पाठकों के बीच बनाई है।

© 2021 Haldwani Live Media House

To Top