National News

केंद्र सरकार ने राज्यों को लिखा पत्र, 30 जून तक कोरोना के नियमों में नहीं बरतें ढील

केंद्र सरकार ने राज्यों को लिखा पत्र, 30 जून तक सख्ती से करवाएं कोरोना के नियमों का पालन

नई दिल्ली: केंद्र सरकार द्वारा कोरोना को लेकर आगे के लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं। सरकार किसी भी कीमत पर लापरवाही नहीं बरतना चाहती। लिहाजा जिस तरह से कोरोना की दूसरी लहर ने देशभर में कहर बरपाया है, ढीला होना बनता भी नहीं है। विशेषज्ञों का तो यही कहना है। बहरहाल जारी निर्देशों में राज्यों को 30 जून तक नियमों में सख्ती बरतने को कहा गया है।

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने दिशा निर्देश जारी किए हैं। सभी राज्यों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि कंटेनमेंट जोन में सख्ती बरतना जारी रखें। बता दें कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए कंटेनमेंट जोन को लेकर 25 अप्रैल को दिशानिर्देश जारी किए गए थे।

लिहाजा ये उन्हीं नियमों की पालना का फल है कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में दक्षिण और उत्तर पूर्वी कुछ क्षेत्रों को छोड़ कर कोविड संक्रमण तेज़ी से कम हुआ है। रिकवरी रेट के साथ संक्रमण दर में खासा सुधार आया है। कोरोना के नए मरीजों और सक्रिय मामलों में कमी आई है।

यह भी पढ़ें: कोरोना: मौतों के आंकड़ों ने बढ़ाई उत्तराखंड की चिंता,देश भर में दूसरे स्थान पर पहुंचा डेथ रेट

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड: कंपनी से फोन आया कह कर काम पर लौटा युवक,किराए के कमरे में खत्म की अपनी जिंदगी

क्योंकि वर्तमान में कोरोना संक्रमित मामले कम हो रहे हैं। इसलिए यह अटकलें हर तरफ हैं कि अब नियमों में ढील दी जाएगी। लेकिन गृह मंत्रालय की मानें तो सक्रिय मामले अब भी काफी अधिक हैं। जिससे कोरोना रोकथाम के उपायों का अनुपालन 30 जून तक जारी रखना जरूरी है।

जारी किए पत्र में साफ कहा गया है कि तमाम अनुपालन समेत कंटेनमेंट जोन में पहले की तरह जिला प्रशासन के माध्यम से सख्ती बरती जाए। इसी से संक्रमण को और भी जड़ से खत्म करने में मदद मिलेगी। जिला प्रशासन स्थानीय स्थिति को देख कर कोरोना संक्रमण रोकने के उपायों को लागू करनेे के आदेश जारी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: नैनीताल: अब खिलौने बन कर नहीं रहेंगे ग्रामीणों के मोबाइल,गांवों तक पहुंचेगी 4G इंटरनेट सेवा

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड:दुगड्डा ब्लॉक के गांव में कई बकरियों की अज्ञात कारणों से मौत,पशुपालकों में हड़कंप

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड बोर्ड के बच्चे 9वीं कक्षा के परिणामों का फल 10वीं में चखेंगे, इस तरह होंगे पास

यह भी पढ़ें: इंग्लैंड दौरे के लिए बहाया जा रहा है पसीना,रौंगटे खड़े कर देगा भारतीय महिला क्रिकेट टीम का Video

To Top