Dehradun News

उत्तराखंड के पारंपरिक भोजन को मिलेगी विश्व में पहचान, राहुल बिष्ट ने तैयार की कई स्पेशल रेसिपी

देहरादून: बुरा वक्त बुरा ज़रूर होता है लेकिन उस बुरे वक्त में भी अच्छा ढूंढने की चाह कुछ लोगों को बाकी सबसे अलग कर देती है। कालसी निवासी राहुल बिष्ट ने लॉकडाउन में ना सिर्फ ढेर सारे युवाओं को होटल मैनेजमेंट के निशुल्क कोर्स में एडमिशन दिलवाया बल्कि पारंपरिक भोजन को विश्व स्तर पर ले जाने की कोशिश भी कर रहे हैं।

वन विभाग कॉलोनी कालसी निवासी राहुल बिष्ट पेशे से शैफ हैं और फिलहाल वक्त गोवा के एक प्रतिष्ठित होटल में बतौर शैफ कार्यरत हैं। लेकिन राहुल ने लॉकडाउन में जो सराहनीय काम किए हैं उसकी गूंज आज भी बहुत तेज़ी से सुनाई दे रही है।

यह भी पढ़ें: नैनीताल एसएसपी प्रीति प्रियदर्शिनी ने किए 102 तबादले

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी: नैनीताल रोड स्थित शोरूम की पार्किंग में घुस गया बारहसिंघा,मची खलबली

यह भी पढ़ें: हल्द्वानी में शॉपिंग करने पहुंचे 5 लोग निकले कोरोना संक्रमित, दो क्षेत्र माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित

दरअसल लॉकडाउन के दौरान अपने आवास पर ही राहुल ने यूट्यूब के जरिए लोगों को नई नई रेसिपी तैयार कर दिखाईं। जिसमें पारंपरिक भोजन भी शामिल रहे। इतना ही नहीं बल्कि 50 से भी अधिक युवाओं को पंडित दीनदयाल उपाध्याय कौशल विकास योजना के तहत होटल मैनेजमेंट के निशुल्क कोर्स में एडमिशन दिलवाने का भी काम किया।

अपने पैतृक गांव नारायण बगड़ चमोली तथा उसके बाद कालसी से शिक्षा ग्रहण करने के बाद राहुल बिष्ट ने देहरादून से होटल मैनेजमेंट का कोर्स किया। इसके बाद रामनगर तथा राजस्थान में प्रतिष्ठित रेडिसन ब्लू ग्रुप होटल में बतौर शैफ कार्य भी किया। बता दें कि इस दौरान राहुल को बेस्ट शैफ ऑफ द ईयर आदि के पुरस्कार भी मिले।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी संकल्प कोचिंग के बच्चों को शाबाशी दें, JEE Mains में 13 बच्चे लेकर आए रिकॉर्ड अंक

यह भी पढ़ें: इंग्लैंड टेस्ट सीरीज:शुभमन गिल की जगह खेल सकते हैं देहरादून निवासी अभिमन्यु ईश्वरन !

यह भी पढ़ें: वार्ड नंबर 45 के पार्षद मंजूर खान की मुहिम,’टीका लगाओ, इनाम पाओ’

राहुल बिष्ट बताते हैं कि उन्हें बैंगन का हलवा, मंडुवे के आटे की बर्फी, सात्विक हलवा, लहसुन की खीर बनाकर विशेष रिस्पांस मिला है। साथ ही उनका सोचना है कि अगर स्थानीय व्यंजनों को नई रेसिपी के साथ मिलाकर बनाया जाए तो उत्तराखंड के पारंपारिक व्यंजनों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दी जा सकती है। जिसकी कोशिश में वे लगे हुए हैं।

यह भी पढ़ें 👉  अपने बर्थडे पर CM धामी ने लाखों बेरोजगार युवाओं को दिया गिफ्ट, परीक्षाओं की आवेदन फीस कर दी माफ

क्षेत्र के सभी लोग राहुल की कोशिशों से और उसके आइडिया से काफी प्रभावित हैं। होटल व्यवसायी सुंदर सिंह रावत, कोमल शर्मा ने कहा कि राहुल बिष्ट जैसे पेशेवर युवाओं के प्रयासों से उत्तराखंड के स्थानीय व्यंजनों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिलेगी।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड रोडवेज की बसें हिमाचल प्रदेश और चंडीगढ़ जाएंगी, पूरी लिस्ट देखें

यह भी पढ़ें: कुमाऊं से गढ़वाल डायरेक्ट बस,7 साल बाद अल्मोड़ा से शुरू हुआ संचालन, देखें टाइमिंग

हल्द्वानी लाइव डॉट कॉम उत्तराखंड का तेजी से बढ़ता हुआ न्यूज पोर्टल है। पोर्टल पर देवभूमि से जुड़ी तमाम बड़ी गतिविधियां हम आपके साथ साझा करते हैं। हल्द्वानी लाइव की टीम राज्य के युवाओं से काफी प्रोत्साहित रहती है और उनकी कामयाबी लोगों के सामने लाने की कोशिश करती है। अपनी इसी सोच के चलते पोर्टल ने अपनी खास जगह देवभूमि के पाठकों के बीच बनाई है।

© 2021 Haldwani Live Media House

To Top