Sports News

न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान,धवन और रोहित को एक बार फिर मिली जगह

नई दिल्ली। टीम इंडिया का न्यूजीलैंड के खिलाफ  22 सितंबर से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज के लिए ऐलान हो गया है। इस बार भारतीय चयनकर्ताओं ने सभी को चौकाते हुए रोहित शर्मा और शिखर धवन को टीम में जगह दे दी। न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए 15 सदस्य टीम का ऐलान हुआ है। वेस्टइंडीज दौरे के लिए 17 सदस्य टीम गई थी। चयनकर्ताओं ने वेस्टइंडीज दौरे पर जीत दर्ज करने वाली टीम को मौका दिया है। केवल  तेज गेंदबाज शारदुल ठाकुर और आलराउंडर स्टुअर्ट को बाहर किया गया है। इस टीम चयन को लेकर विवाद जन्मा गया है क्योंकि रोहित शर्मा और शिखर धवन दोनों का प्रदर्शन टीम से जुड़े रहने के लिए काफी नही है। सूत्रों की माने तो कप्तान विराट कोहली दोनो खिलाड़ियों को टीम का हिस्सा बनाने के पक्ष में थे और  चयनकर्ताओं ने भी हाल में वेस्टइंडीज को हराने वाली टीम पर भरोसा कायम रखा है।

मुख्य चयनकर्ता संदीप पाटिल ने टीम के ऐलान के बाद कहा कि हमने जीत संयोजन को बरकार रखा है । उन्होंने कहा कि हमने न्यूजीलैंड के खिलाफ बेस्ट टीम का संयोजन किया है। रोहित शर्मा का प्रदर्शन 18 मैच टेस्ट मैच खेलने के बाद भी टीम में बने रहने लायक नही है लेकिन पाटिल ने कहा कि रोहित का बचाव करते हुए कहा कि लंबे प्रारूप में उन्हें पर्याप्त मौके नही मिले है।

रोहित का वेस्टइंडीज दौरे में भी प्रदर्शन कुछ खास नही रहा था और ग्रास आइलेट में तीसरे टेस्ट की दो पारियों में सिर्फ नौ और 41 रन ही बना पाए थे । रोहित  दलीप ट्राफी फाइनल की पहली पारी में भी इंडिया ब्ल्यू की ओर से खेलते हुए इंडिया रेड के खिलाफ कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। कप्तान विराट कोहली और कोच अनिल कुंबले के साथ चयन समिति ने कहा कि चुने हुए खिलाड़ियों को पर्याप्त मौके दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि हमें सभी 15 खिलाड़ियों पर पूरा भरोसा है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए तीन ओपनर बल्लेबाजों को जगह दी गई  है । मैच में कौन ओपनिंग करेगा इस सवाल पर पाटिल ने कहा कि ये फैसला टीम मैनेजमेंट का होगा।पाटिल ने पिछले कुछ समय से भारतीय टीम के लिए शानदार प्रदर्शन कर रहे लोकेश राहुल की जमकर तारीफ की।  उन्होंने कहा कि लोकेश राहुल ने जिस तरह सीनियर टीम में जगह बनाई है वो काफी सराहनीय है।

 

भारतीय टेस्ट टीम और न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज का शेड्यूल कुछ इस प्रकार है। 

टीम-

विराट कोहली (कप्तान), अजिक्य रहाणे, शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजरा, मुरली विजय, रोहित शर्मा, आर. अश्विन, रिद्धिमान साहा, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, अमित मिश्रा, उमेश यादव।

टेस्ट सीरीज का शेड्यूल

– पहला टेस्ट : 22-26 सितंबर, ग्रीन पार्क (कानपुर)

– दूसरा टेस्ट : 30 सितंबर से 4 अक्टूबर, ईडन गार्डेंस (कोलकाता)

– तीसरा टेस्ट : 8-12 अक्टूबर, होल्कर स्टेडियम (इंदौर)

वनडे सीरीज का शेड्यूल

– पहला वनडे : 16 अक्टूबर, एचपीसीए स्टेडियम (धर्मशाला)

– दूसरा वनडे : 19 अक्टूबर, फिरोजशाह कोटला (दिल्ली)

– तीसरा वनडे : 23 अक्टूबर, पीसीए स्टेडियम (मोहाली)

– चौथा वनडे : 26 अक्टूबर, जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम (रांची)

– पांचवां वनडे : 29 कक्टूबर, विशाखापट्टनम

To Top