Nainital-Haldwani News

ये गलती मत करना, नैनीताल पुलिस रख रही है आपके सोशल मीडिया पर पैनी नज़र


ये गलती मत करना, नैनीताल पुलिस रख रही है आपके सोशल मीडिया पर पैनी नज़र

हल्द्वानी: सोशल मीडिया इस आधुनिक दौर की सबसे बड़ी ज़रूरत है। इंटरनेट मीडिया पर बड़ी लोगों की सक्रियता तो यही दर्शाती है। हालांकि कई बार लोग बिना कुछ सोचे समझे पोस्ट कर देते हैं या फिर किसी पोस्ट को फॉर्वर्ड कर देते हैं। मगर अब ऐसी गलती आपको खासा भारी पड़ सकती है। पुलिस द्वारा इंटरनेट मीडिया पर लगातार पैनी नज़र रखी जा रही है। पुलिस की एक टीम 24 घंटे निगरानी करने में मुस्तैद है। अब तक कईयों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जा चुका है।

इंटरनेट मीडिया मॉनीटरिंग सेल के नोडल व डिप्टी एसपी शांतनु पाराशर ने जानकारी दी और बताया कि इससे पहले की आप किसी पोस्ट को अपलोड या शेयर करें, पहले उसे बेहतर ढंग से समझ लें। यदि कोई व्यक्ति किसी भी प्रकार की भ्रामक सूचना, पोस्ट को साझा या अपलोड करता है तो उसके खिलाफ सुसंगत धाराओं में वैधानिक कार्रवाई की जाएगी। इंटरनेट मीडिया मॉनीटरिंग सेल में उपनिरीक्षक आरती पोखरिया, आरक्षी चंदन सिंह शामिल हैं।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड पुलिस ने डॉक्टर के खिलाफ दर्ज किया केस, कटिया डालकर चल रही थी बिजली चोरी

यह भी पढें: हल्द्वानी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे सुमित हृदयेश,मां के सपने को करेंगे पूरा

यह भी पढें: लोहाघाट की प्रियंका बनी भारतीय सेना में मेडिकल ऑफिसर

इंटरनेट मीडिया मॉनीटरिंग सेल का काम सांप्रदायिक, जातिगत, धार्मिक, हिंसात्मक, अश्लील पोस्ट से उपजने वाले तमाम विवादों को रोकना है। डिप्टी एसपी शांतनु पाराशर का कहना है कि इंटरनेट मीडिया से समाज को नुकसान पहुंचाना गलत है। इंटरनेट मीडिया के प्लेटफार्म फेसबुक, वाट्सएप, टेलीग्राम, ट्विटर आदि पर अपने विचारों को सोच समझकर साझा करने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें 👉  GGIC समेत हल्द्वानी के 23 स्कूलों में होगी कोरोना जांच, डीएम बोले बच्चों की सुरक्षा जरूरी

नैनीताल जिले में अब तक इंटरनेट मीडिया के कारण 291 लोगों पर कार्रवाई हुई। जिसमें से 175 लोगों की काउंसलिंग की गई और 65 लोगों का चालान किया गया। 2020 में 97 लोगों पर एक्शन लिया। जिनमें से 42 की काउंसलिंग कर 29 लोगों को चालान किया गया। कुल 26 लोगों पर मुकदमा दर्ज किया गया। वर्ष 2021 में मौजूदा समय तक 194 लोगों पर कार्रवाई की गई। जिसमें 146 की काउंसलिंग व 36 लोगों का चालान कर 11750 रुपये संयोजन शुल्क वसूल किया गया, जिसमें कुल 12 लोगों पर मुकदमा दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी संकल्प कोचिंग के बच्चों को दें बधाई, JEE एडवांस परीक्षा में 15 बच्चों को मिली कामयाबी

यह भी पढें: स्नेह राणा ने टेस्ट में किया टीम इंडिया के लिए डेब्यू,बनी उत्तराखंड की दूसरी खिलाड़ी

यह भी पढें: उत्तराखंड:डिग्री कॉलेजों के खोले जाने पर मंथन शुरू,परीक्षाओं को लेकर आया अपडेट

यह भी पढें: हल्द्वानी: लुटेरी दुल्हन ने 22 साल की उम्र में की पांचवी शादी, फिर लाखों का लगाया चूना

यह भी पढें: उत्तराखंड: कृष्णा रावत को बधाई दें, सेना में शामिल हुआ छोटे से गांव के किसान का बेटा

Ad
Ad
Ad
Ad
Ad - Vendy Sr. Sec. School

हल्द्वानी लाइव डॉट कॉम उत्तराखंड का तेजी से बढ़ता हुआ न्यूज पोर्टल है। पोर्टल पर देवभूमि से जुड़ी तमाम बड़ी गतिविधियां हम आपके साथ साझा करते हैं। हल्द्वानी लाइव की टीम राज्य के युवाओं से काफी प्रोत्साहित रहती है और उनकी कामयाबी लोगों के सामने लाने की कोशिश करती है। अपनी इसी सोच के चलते पोर्टल ने अपनी खास जगह देवभूमि के पाठकों के बीच बनाई है।

© 2021 Haldwani Live Media House

To Top